सिक्किम क्षेत्र में सीमा पर बढ़ा तनाव, 100 मानसरोवर यात्रियों को वापस लौटना पड़ा दिल्ली

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Jun, 2017

सिक्किम क्षेत्र में सीमा पर बढ़ा तनाव, 100 मानसरोवर यात्रियों को वापस लौटना पड़ा दिल्ली
नई दिल्ली। चीन और भारतीय सेना के बीच बढ़ती तनातनी का खामियाजा कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए गए तीर्थयात्रियों का उठाना पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तीर्थयात्रियों के इंतजार के बाद भी चीन ने दरवाजे नहीं खोले, जिसके बाद करीब 100 तीर्थ यात्रियों को वापस दिल्ली लौटना पड़ा। हालांकि, अभी इस मामले में भारतीय गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

दूसरी ओर, भारतीय सेना के आला अधिकारी इलाके में कैम्पिंग कर रहे हैं। इनमें17वीं डिविजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग भी शामिल हैं। चीनी सेना की भारतीय सैनिकों से धक्का-मुक्की के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बैठे सेना के अधिकारी लगातार नजरें बनाए हुए है। इससे पहले चीन ने कहा था कि अगर कैलाश मानसरोवर यात्रा करनी है कि भारतीय सेना को भारत वापस बुलाए। चीन ने आरोप लगाया था कि भारतीय सेना सिक्किम में उसके अधिकार क्षेत्र में घुस आई है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा था कि हमने अपने महत्वपूर्ण रुख के बारे में बताने के लिए बीजिंग और नई दिल्ली में गंभीर विरोध दर्ज कराया है। उन्होंने कहा, अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता को बुलंद रखने का हमारा रूख दृढ़ है। चीन ने कहा भारत अपने सैनिकों को तुरंत वापस बुलाए जो आगे चले गए हैं। वहीं, इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहिर ने कहा था कि मुझे उम्मीद है दोनों देश बातचीत से मामले को सुलझा लेंगे।  

हर मर्द में छिपी होती है ये 5 ख्वाहिशें

लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत

काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय


Mixed Bag

Ifairer