मोदी नीतियों की आलोचना करने पर IIT ने लगाया छात्र समूह पर बैन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 May, 2015

मोदी नीतियों की आलोचना करने पर IIT ने लगाया छात्र समूह पर बैन
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना को लेकर आईआईटी मद्रास ने दलित स्टूडेंट्स संगठन के एक फोरम पर बैन लगा दिया। छात्र समूह के खिलाफ मिली एक अज्ञात शिकायत के बाद संस्थान ने यह फैसला किया है। शिकायत में कहा गया है कि यह छात्र समूह हिंदी के इस्तेमाल और गोमांस को लेकर केंद्र सरकार की नीतियों पर एससी-एसटी छात्रों को बरगला रहा था।

आईआईटी कैंपस में आंबेडकर-पेरियार स्टूडेंट सर्कल (एपीएससी) की गतिविधियों के बारे में मिली शिकायत के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जांच कराई। इस जांच के बाद आईआईटी ने स्टूडेंट सर्कल पर प्रतिबंध लगाया। एचआरडी मंत्रालय को मिली शिकायत में एपीएससी के पैंफलेट को संग्लन किया गया था, जिसमें मोदी सरकार और उसकी नीतियों की आलोचना की गई थी। 15 मई को आईआईटी डायरेक्टर को भेजे एक लेटर में अंडर सेRटरी प्रिस्का मैथ्यू ने लिखा कि कुछ अज्ञात छात्रों द्वारा मिली शिकायत और इसके साथ संग्लन एक पैंफलेट भेज रहा हूं।

इस मामले में बारे में जितना जल्दी हो सके, एचआरडी मिनिस्ट्री को संस्थान का पक्ष भेजें। एक सप्ताह बाद 24 मई को आईआईटी डीन (छात्र) एसएम श्रीनिवासन ने आंबेडकर-पेरियार स्टूडेंट सर्कल के कोऑर्डिनेटर को भेजे मेल में उन्हें सूचित किया कि सर्कल को अमान्य घोषित किया जाता है। एपीएससी के सदस्यों का कहना कि एचआरडी मिनिस्ट्री और आईआईटी का फैसला दक्षिणपंथी समूहों की शिकायत के आधार पर किया गया है।

Mixed Bag

Ifairer