अब भारत में भी होगी हींग की पैदावार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Feb, 2017

अब भारत में भी होगी हींग की पैदावार
नई दिल्ली। हींग की इस्तेमाल में भारत देश में पहले नम्बर पर है। हालत ये है कि पूरी दुनिया में पैदा होने वाली हींग का चालीस फीसदी तक भारत में ही खप जाता है। इसमें भी खाने के साथ ही दवाई, मसाले समेत कई चीजों में इसका इस्तेमाल होता है।

भारत में हींग का उत्पादन नहीं होता, इसका आयात ही करना होता है। अभी तक न ही किसी सरकार ने और न ही किसी कृषि विश्वविद्यालय ने हींग के उत्पादन की शुरुआत करने का सोचा। इस हालत से उबरने और भारत के किसानों को आय का नया विकल्प देने के लिए इंडियन कॉफी बोर्ड के सदस्य डॉ. विक्रम शर्मा ने अपनी ओर से पहल की है।  डॉ. शर्मा को इसके लिए न तो सरकार की ओर से कोई मदद मिल रही है और न ही किसी निजी संगठन की ओर से। वह अपने दम पर इस मुहिम में जुटे हैं।

विक्रम ने इस काम को अंजाम देने के लिए हाल में ईरान से हींग के बीज मंगाए हैं। हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर के पास पहाड़ी इलाके में हींग की खेती की शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही वह राज्य के सोलन, लाहौल-स्फीति, सिरमौर, कुल्लू, मंडी और चंबा में भी हींग की खेती कराना चाहते हैं। डॉ. शर्मा बताते हैं कि वह उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और नेपाल से सटे यूपी के पहाड़ी इलाके में भी हींग उगाना चाहते हैं।

# गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!

# पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...

# पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं


Mixed Bag

Ifairer