देश भर में दिखा योग दिवस का जोश, बारिश के बादजूद लोगों ने किए आसन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Jun, 2017

देश भर में दिखा योग दिवस का जोश, बारिश के बादजूद लोगों ने किए आसन
लखनऊ। आज पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इसी के तहत पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रमाबाई पार्क में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाइक, सीएम योगी आदित्यनाथ सहित कई हस्तियों ने भी हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि योग की एक विशेषता है, मन को स्थिर रखने की शक्ति है। योग कार्यक्रम के दौरान तेज बारिश भी हुई, लेकिन इसके बाद भी वहां मौजूद भीड़ यह बता रही थी कि लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि तेज बारिश होने के बावजूद भी लोग यहां पर डटे रहे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज योग जन-जन का हिस्सा बन रहा है। विश्व के अनेको देश जो हमारी संस्कृति को जानते तक नहीं थे, वो भी योग से जुड़े हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग को मान्यता देने के बाद से लगातार इसके प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। पिछले तीन साल में कई योग संस्थान खोले गए हैं। उन्होने कहा कि अन्तरर्राष्ट्रीय स्तर पर योग शिक्षकों की मांग बढ़ी है और योग को प्रोफेशन के रूप में स्वीकार करने के लिए युवा आगे बढ़ रहे हैं।

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि योग करने से हमारे अंगों में जोश आता है। मोदी बोले कि कभी-कभी जब लोग मुझ से योग के बारे पूछते हैं, तो कहता हूं कि नमक सबसे सस्ता होता है, लेकिन खाने में नमक नहीं हो, तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है और इसके साथ ही शरीर पर भी प्रभाव पड़ता है। मोदी बोले जैसे नमक का हमारे जीवन में महत्व है, वैसा ही योग का भी होना चाहिए।

 उधर, अहमदाबाद में बाबा रामदेव और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी बारिश के बीच योग किया। इसमें भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। इसके अलावा दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में बारिश के बीच योग किया गया।

जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां

गुलाबजल इतने लाभ जानकर, दंग रह जाएंगे आप...

7 कमाल के टिप्स: ऎसे संवारे लडके अपनी त्वचा...


Mixed Bag

Ifairer