हैप्पी बर्थ डे वहीदा रहमान- आज फिर जीने की तमन्ना है

By: Team Aapkisaheli | Posted: 14 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
 हैप्पी बर्थ डे वहीदा रहमान- आज फिर जीने की तमन्ना है
बीते दौर की लोकप्रिय अभिनेत्री वहीदा रहमान का 76 वर्ष की हो गई हैं। वहीदा रहमान के करियर की शुरूआत नकारात्मक भूमिका के साथ हुई थी। यह फिल्म थी सीआईडी, जिसमें वे गुरूदत्त के साथ दिखी थीं। लेकिन बाद में कई यादगार फिल्मों में वे मुख्य नायिका के तौर पर नजर आईं और धीरे-धीरे बॉलीवुड की बडी अभिनेत्रियों में उनकी गिनती होने लगी।

वहीदा रहमान ने कागज के फूल, साहब बीवी और गुलाम, बात एक रात की, तीसरी कसम और गाइड जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। फिल्म गाइड में सदाबहार अभिनेता देव आनंद के साथ। वहीदा रहमान का जन्म 14 मई, 1936 को तमिलनाडु के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। फिल्म तीसरी कसम में राजकपूर के साथ। बहुत कम लोग जानते हैं कि वहीदा रहमान ने तेलुगु फिल्मों से अपने करियर की शुरूआत की थी। वहीदा के सिर से उनके पिता का साया छोटी उम्र में ही उठ गया था।

वैसे वहीदा एक डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन हालात ने उन्हें फिल्मी दुनिया में धकेल दिया। बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्माता और अभिनेता गुरूदत्त ने वहीदा रहमान को सबसे पहले एक पार्टी में देखा था। वहीदा के अनुसार गुरूदत्त उनके मेंटर थे। पर्दे पर गुरूदत्त और वहीदा रहमान की जोडी खूब जमी थी। सत्तर के दशक में वहीदा का करियर अपने चरम पर था। इस दौरान फिल्म शगुन के सह कलाकार कमलजीत के साथ उन्होंने शादी कर ली। शादी के बाद वहीदा रहमान ने फिल्मों से दूरी बना ली थी। हालांकि बाद में वे यश चोपडा की चांदनी, लम्हे में फिर नजर आईं। इसके बाद रंग दे बसंती, ओम जय जगदीश, दिल्ली 6 जैसी कई फिल्मों में भी वहीदा ने चरित्र किरदार निभाए।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer