‘हाफ गर्लफ्रेंड’ से अपनी भाषा जानने पर बहस शुरू होगी : अर्जुन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Apr, 2017

‘हाफ गर्लफ्रेंड’ से अपनी भाषा जानने पर बहस शुरू होगी : अर्जुन
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर ने कहा है कि उनकी आगामी फिल्म हाफ गर्लफ्रेंड से लोग अंग्रेजी के बजाए अपनी स्थानीय भाषा जानने के महत्व पर बहस शुरू कर सकते हैं। यह फिल्म एक प्रसिद्ध उपन्यास पर आधारित है। सोमवार को फिल्म के ट्रेलर लॉन्च के मौके पर मौजूद अभिनेता ने कहा, चूंकि किरदार को अंग्रेजी भाषा बोलने में परेशानी होती है, लिहाजा मैं समझता हूं कि फिल्म देखने के बाद लोग अंग्रेजी के बदले अपनी स्थानीय भाषा जानने के महत्व के बारे में बातचीत शुरू कर देंगे। इस मौके पर फिल्म के निर्देशक मोहित सूरी, लेखक चेतन भगत और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर भी मौजूद थे।

अभिनेता ने कहा, हमारे देश में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने ज्ञानी हैं। लेकिन यदि आप अंग्रेजी भाषा बोलने में सहज नहीं हैं, तो लोग आपको तुच्छ समझने लगते हैं। यह शर्मनाक है। उन्होंने आगे कहा, अंग्रेजी जानना अच्छी बात है, लेकिन हमें अपनी भाषा बोलने में क्यों शर्मिदगी महसूस होनी चाहिए? क्यों लोग केवल इसके कारण आपके प्रति राय बनाते हैं?

इस उपन्यास में ग्रामीण भोजपुरी की पृष्ठभूमि पर आधारित बिहार के एक हिंदी भाषी लडक़े की भावनाओं और भाषागत संघर्ष को व्यक्त किया गया है, जो एक अंग्रेजी माध्यम के कॉलेज में दाखिला लेता है और बड़े परिवार की अंग्रेजी बोलने वाली अमीर दिल्ली की लडक़ी से प्रेम करने लगता है।

अपने अनुभव साझा करते हुए लेखक भगत ने कहा, मेरी किताब हाफ गर्लफ्रेंड के लॉन्च के दौरान मैंने एक सर्वेक्षण किया और जब मैंने एक लडक़ी से पूछा कि क्या वह किसी लडक़े को अपना बॉयफ्रेंड बनाएगी जो अंग्रेजी न जानता हो? उसने उत्तर दिया -नहीं, कभी नहीं। भारत जैसे देश में मैंने खुद को एक अंग्रेजी भाषी लेखक के नाते खुद को अजनबी और कभी-कभी दुख महसूस किया। मोहित सूरी द्वारा निर्देशित हाफ गर्लफ्रेंड को एकता कपूर ने निर्मित किया है। यह फिल्म 19 मई को रिलीज होगी।

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज सफेद रंग के लिबास में

जानिए अपनी Girlfriend के बारे में 8 अनजानी बातें

घरेलू उपाय से रखें पेट साफ


Mixed Bag

Ifairer