राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन स्थगित, दो मांगों पर हुआ समझौता

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन स्थगित, दो मांगों पर हुआ समझौता
जयपुर। आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे गुर्जरों ने महापडाव स्थगित कर दिया है। गुर्जर नेता कर्नल किरोडी सिंह बैंसला ने रविवार को महापडाव स्थगित करने की औपचारिक घोषणा की। बैंसला ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पायलट की मूर्ति का सोमवार को अनावरण है, इसलिए महापडाव को स्थगित किया है। ऊर्जा मंत्री जितेन्द्र सिंह ने रविवार को फोन पर बैंसला से हुई बातचीत के दौरान आंदोलन खत्म करने की अपील की थी। सिंह ने कहा था कि सरकार उनकी मांगों को लेकर गंभीर है।

इस अपील के बाद बैंसला ने महापडाव स्थगित करने की घोषणा की। आरक्षण की मांग को लेकर पिछले पांच दिन से गुर्जर आंदोलन पर थे। एक निजी चैनल के मुताबिक गुर्जरों और सरकार के बीच समझौता हो गया है। सरकार गुर्जरों की दो मांगें मानने पर राजी हो गई है। शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण पर बात नहीं बन पाई है। इससे पहले गुर्जर आरक्षण समन्वय समिति के सदस्यों ने रविवार को राज्यपाल मार्गेट आल्वा से मुलाकात कर आरक्षण मामले में हस्तक्षेप की मांग की है। समिति के सदस्यों ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमण्डल में जवाहर बेढ़म, महेन्द्र सिंह खंडेला, वीरसिंह पहलवान, चंदनसिंह शामिल थे। राज्यपाल से मुलाकात के बाद मानसिंह गुर्जर ने कहा कि आरक्षण के मुद्दे को लेकर सरकार की नीयत में खोट है।

उन्होंने सरकार पर गुर्जरों के साथ धोखा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार के साथ अब तक 13 समझौते हो चुके हैं। समझौते के एक एक बिंदु पर आगे बढने के लिए उन्हें आंदोलन करना पड रहा है। जवाहर बेढम ने कहा कि एक तरफ तो मुख्यमंत्री कहते हैं कि मांगों को मनवाने के लिए आंदोलन की जरूरत नहीं है दूसरी तरफ समझौते को लागू करवाने से कतरा रहे हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer