दिहाड़ी मजदूरों को सरकार देगी एक हजार रुपए : योगी आदित्यनाथ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Mar, 2020

दिहाड़ी मजदूरों को सरकार देगी एक हजार रुपए : योगी आदित्यनाथ
लखनऊ। कोरोनावायरस के खिलाफ चल रही जंग के बीच उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है। वायरस के चलते दिहाड़ी मजदूरों का रोजगार प्रभावित हो रहा है, लिहाजा सरकार ने उन्हें 1000 रुपये देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, राज्य में 15 लाख दिहाड़ी मजदूर पंजीकृत हैं, उन्हें 1000 रुपये की मदद देंगे। साथ ही चिह्न्ति 20.37 लाख मजदूरों (रिक्शा, खोमचे वालों, रेहड़ी वाले, फेरी वाले, निर्माण कार्य करने वाले) को भी 1000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। इसके अलावा सभी पंजीकृत मजदूरों को भरण-पोषण भत्ता देंगे।

मुख्यमंत्री योगी ने मनरेगा मजदूरों को भी तुरंत भुगतान देने का एलान किया है। एक हजार रुपये की सहायता राशि सीधे अकाउंट में जाएगी।

उन्होंने कहा, खोमचे वालों को खाद्यान उपलब्ध कराएंगे। 1.65 करोड़ परिवारों को अनाज उपलब्ध होगा। बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल को मुफ्त मिलेगा। पीडीएस दुकानों के जरिए अनाज देंगे। अप्रैल-मई की पेंशन अप्रैल में ही देंगे।

मुख्यमंत्री ने अपील की है, घबराएं नहीं। हमारे पास पर्याप्त खाद्यान है, लिहाजा व्यापारी जमाखोरी ना करें। भीड़-भाड़ ना करें, संक्रमण ना होने दें, दुकानों में लाइन ना लगाएं, जो जरूरी हो वही लेने जाएं। किसी भी चीज की किल्लत नहीं होने दी जाएगी। लोग अनावश्यक जमा करने की प्रवृत्ति से बचें। आप सबकी सहभागिता जरूरी है, सहयोग करें।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान अनावश्यक तौर पर बाजार में ना जाएं। पर्याप्त मात्रा में दवाएं और खाद्यान मौजूद हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि कल उत्तरप्रदेश में सभी मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि राज्य में कुल 23 लोग कोरोनो वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से नौ लोग इसके संक्रमण से उबर गए हैं। शेष 14 की हालत में भी काफी सुधार है। हमारे पास राज्य में पर्याप्त संख्या में आइसोलेशन वार्ड हैं। हम धीरे-धीरे इसकी संख्या भी बढ़ा रहे हैं। सरकार काफी प्रयास कर रही है। कोरोना से निपटने के लिए सरकार हर कदम पर जनता के साथ है।
(आईएएनएस)

5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद

आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...

वक्ष का मनचाहा आकार पाएं


Mixed Bag

Ifairer