बढते खर्चो पर अंकुश : नए पदों के सृजन पर पूर्ण प्रतिबंध

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
बढते खर्चो पर अंकुश : नए पदों के सृजन पर पूर्ण प्रतिबंध
नई दिल्ली। खर्चो में कटौती व बचत के लिए सरकार ने नए पदों के सृजन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही विदेश यात्रा पर भी अंकुश लगाया गया है। इसी कवायद के तहत केंद्र सरकार ने खचोंü में किफायत के अभियान के तहत अपने विभागों को पांच सितारा होटलों में बैठकें और सम्मेलन करने पर रोक लगा दी है। अर्थव्यवस्था की खराब हालत और बढ़ते राजकोषीय घाटे को देखते हुए केंद्र ने सरकारी खर्चो में कटौती का अभियान शुरू किया है।

इसके तहत सरकार ने विभागों में नए पदों के सृजन, पांच सितारा होटलों में बैठकों के आयोजन और वाहनों की खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा मंत्रियों और अफसरों के विदेश दौरों पर बंदिशें लगाई गई हैं। इस संबंध में वित्त मंत्रालय ने गुरूवार को आदेश जारी कर दिया। वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों और विभागों से अपने गैर-योजना खर्च में चालू वित्त वर्ष 2012-13 के दौरान 10 फीसद की कटौती के लिए कहा है। आदेश के मुताबिक, विदेश दौरों में प्रतिनिधि मंडल के आकार और अवधि को न्यूनतम स्तर पर रखा जाए। देश से बाहर प्रदर्शनी, सेमिनार और सम्मेलनों के आयोजनों को हर हाल में हतोत्साहित किया जाए।

इसके अलावा उपयोग प्रमाणपत्र जमा नहीं कराने पर राज्य सरकारों समेत किसी भी सरकारी निकाय को अनुदान जारी नहीं किया जाएगा। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कुछ दिन पहले ही राज्यसभा में कहा था कि उनका मंत्रालय राजकोषीय घाटे में कमी लाने के लिए खर्च में कटौती के कदम उठाएगा। बीते वित्त वर्ष 2011-12 में राजकोषीय घाटा जीडीपी के 5.7 फीसद के ऊंचे स्तर पर था।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer