1000 ट्रेनों में चालू होगी रेल रेडियो सर्विस

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 July, 2016

1000 ट्रेनों में चालू होगी रेल रेडियो सर्विस
नई दिल्ली। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रीयों के लिए खुशखबरी है। रेलवे बहुत जल्दी रेडियो सर्विस चालू करने जा रहा है।
रेल में सफर के दौरान यात्रियों तक सूचनाओं और मनोरंजन को के माध्यम से  कराना है। यह सुविधा आपात स्थितियों और आपदा के समय में काम आ सकेगी। बताया जा रहा है कि करीब 1000 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सुविधा चालू होगी।

इसके तहत यात्री न सिर्फ गानों और संगीत का लुत्फ उठा सकेंगे, बल्कि उन्हें ट्रेन से संबंधित सूचनाएं हर घंटे मिल सकेगी। इसके साथ ही किसी आपात स्थिति के आने पर यात्रियों को एलर्ट भी जारी किया जा सकेगा। चुटकुलों, एस्ट्रोलॉजी और अन्य बातों सहित भारतीय रेल के इतिहास और इसकी प्रमुख गतिविधियों को भी रेल रेडियो सर्विस के तहत मुहैया कराया जाएगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतों एक्सप्रेस सहित करीब 1000 ट्रेनों में यह सुविधा मिलेगी।

हम इस प्रक्रिया को पूरा करने के अंतिम दौर में हैं और चुनिंदा प्रमुख एफएम रेडियो स्टेशन्स के साथ यह व्यवस्था करने की कोशिश कर हरे हैं कि यात्रियों को मनोरंजन के साथ अहम सूचनाएं भी मिल सकें। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने 2016-17 के रेल बजट भाषण में इसके बारें में बताया था। वर्तमान में सिर्फ राजधानी, दुरंतों और शताब्दी ट्रेनों में पीए सिस्टम लगा है। योजना के तहत रेल रेडियो सर्विस शुरू करने के लिए रेलवे बोर्ड और जोनल हेडक्वॉटर्स में स्टूडियो स्थापित किए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि आपात स्थिति जैसे एक्सीडेंट या प्राकृतिक आपदा के वक्त में यह सेवा सहायक होगी।

Mixed Bag

Ifairer