फिर लुढका रूपया, सोना होगा तीस हजारी, घटी सोने की मांग

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
फिर लुढका रूपया, सोना होगा तीस हजारी, घटी सोने की मांग
नई दिल्ली। उद्योग संगठन एसोचैम के मुताबिक शेयर बाजार में बढते जोखिम और रूपए में आ रही तेज गिरावट से सुरक्षित निवेशक के रूप में सोने की हैसियत और बढ जाएगी जिससे जून अगस्त तिमाही में इसमें जबरदस्त उछाल दिखेगा। रियलटी क्षेत्र में आ रहे ठहराव तथा आगे शादी ब्याह का सीजन शुरू होने का फायदा भी इस पीली धातु को मिलेगा जिससे इसकी चमक और निखरेगी।

वहीं दूसरी ओर देश में सोने की मांग जनवरी-मार्च तिमाही में 29 प्रतिशत घटकर 207.6 टन रह गई है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नए कर, आयात शुल्क में वृद्धि तथा रूपए की कमजोरी जैसे कारणों से देश में सोने की मांग घटी है। पहली तिमाही में सोने के आभूषणों की मांग 19 फीसद घटकर 152 टन रह गई। हालांकि मूल्य के हिसाब से सालाना आधार पर यह 10 फीसद के इजाफे के साथ 41,480 करोड रूपए पर पहुंच गई। डॉलर के मुकाबले रूपए में गिरावट जारी है। गुरूवार को एक डॉलर के मुकाबले रूपया 54.56 के स्तर पर पहुंच गया।

उधर सोना जल्दी ही 35 हजार रूपए प्रति दस ग्राम की नई ऊंचाई को छू लेगा। उद्योग संगठन एसोचैम के मुताबिक चालू वित्त वर्ष इसका आयात भी मौजूदा स्तर से उबरकर एक हजार टन के स्तर तक पहुंच जाएगा। जिससे यह 35 हजार रूपए प्रति दस ग्राम के स्तर तक चढेगा। संगठन के मुताबिक कर ढांचे में बदलाव की प्रस्तावित सरकारी नीति की अस्पष्टता के कारण विदेशी संस्थागत निवेशक बाजार में भारी बिकवाल बने हुए हैं। ऎसे में निवेशकों का रूख सोने की ओर है।

अमेरिका और यूरोप में आर्थिक सुस्ती के कारण देश का निर्यात घट रहा है जबकि तेल खरीद की वजह से आयात में तेजी है ऎसे में व्यापार घाटा बढ रहा है जिससे सोने की मजबूती के लिए जमीन तैयार हो रही है। मात्रा के हिसाब से पहली तिमाही में देश में सोने की मांग 29 फीसद घटकर 207.6 टन रह गई है। वहीं मूल्य के हिसाब से मांग 3 फीसद की गिरावट के साथ 56,650 करोड रूपए रही। डब्ल्यूजीसी प्रबंध निदेशक (भारत और पश्चिम एशिया) अजय मित्रा ने एक बयान में कहा कि 2012 वर्ष की शुरूआत भारतीय स्वर्ण बाजार के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रही है। इन सभी चुनौतियों से कीमत वृद्धि, आर्थिक रफ्तार में कमी, सामाजिक बदलाव के बावजूद उपभोक्ताओं में सोने का आकर्षण बना हुआ है। आगामी महीनों में मांग का स्तर सामान्य हो जाएगा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer