भारत समेत विश्व स्तर पर पिछले एक साल में रैनसमवेयर हमले 13 फीसदी बढ़े

By: Team Aapkisaheli | Posted: 24 May, 2022

भारत समेत विश्व स्तर पर पिछले एक साल में रैनसमवेयर हमले 13 फीसदी बढ़े
नई दिल्ली । भारत सहित वैश्विक स्तर पर रैंसमवेयर उल्लंघनों में खतरनाक वृद्धि हुई है, जिसमें पिछले एक साल में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो पिछले 5 वर्षों की तुलना में अधिक है। एक नई रिपोर्ट में मंगलवार को इसकी जानकारी दी गई है। वेरिजोन बिजनेस 2022 डेटा ब्रीच इन्वेस्टिगेशन रिपोर्ट (2022 डीबीआईआर) के अनुसार, बढ़े हुए भू-राजनीतिक तनाव राष्ट्र-राज्य से संबद्ध साइबर हमलों के बारे में बढ़े हुए परिष्कार, ²श्यता और जागरूकता को बढ़ा रहे हैं।

वेरिजोन में एपीजे के जांच प्रतिक्रिया प्रमुख, अंशुमान शर्मा ने कहा, कनेक्टेड उपकरणों के निरंतर विस्फोट और कई क्षेत्रों में व्यापक डिजिटलीकरण ने विशेष रूप से रैंसमवेयर साइबर हमले की संभावना को बढ़ा दिया है।

जबकि महामारी ने रैंसमवेयर हमलों में वृद्धि की, निष्क्रियता, या नए सामान्य में तकनीकी और बुनियादी ढांचे में बदलाव के कार्यान्वयन में देरी ने संगठनों को और अधिक असुरक्षित बना दिया है।

रिपोर्ट में 23,896 सुरक्षा घटनाओं का विश्लेषण किया गया, जिनमें से 5,212 उल्लंघनों की पुष्टि की गई।

निष्कर्षों से पता चला है कि मोटे तौर पर 4 में से 5 उल्लंघनों को संगठित अपराध के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, बाहरी अभिनेताओं के साथ आंतरिक अभिनेताओं की तुलना में लगभग 4 गुना अधिक उल्लंघन होने की संभावना है।

पिछले एक साल में विश्लेषण किए गए सभी उल्लंघनों में से 82 प्रतिशत में मानवीय तत्व शामिल थे।

रिपोर्ट में कुल उल्लंघनों में से लगभग 25 प्रतिशत सामाजिक इंजीनियरिंग हमलों के परिणाम थे।

जैसे-जैसे उद्योगों में इंडिया इंक एक हाइब्रिड वर्क मॉडल अपनाता है, नई सुरक्षा चुनौतियाँ और जटिलताएँ उभरती रहती हैं।

शर्मा ने कहा, भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज में बदला जा सकता है और अगर संगठन सरकार की मजबूत साइबर सुरक्षा रणनीति और ²ष्टिकोण के साथ सुरक्षा में अधिक निवेश करते हैं तो प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उभरती चुनौतियों का समाधान किया जा सकता है।

--आईएएनएस

महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप

लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत

 जानें किस राशि की लडकी का दिल जितना है आसान!


Mixed Bag

Ifairer