खाप महापंचायत का फरमान, कन्या भूणहत्या करने पर चलेगा कत्ल का मुकदमा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 July, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
खाप महापंचायत का फरमान, कन्या भूणहत्या करने पर चलेगा कत्ल का मुकदमा
जींद। उत्तर भारत की खाप पंचायतों की सर्वखाप महापंचायत में सर्वसम्मति से दो प्रस्तावित पारित किए गए। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि खाप पंचायतें कन्या भूण हत्या पर रोक लगाएंगी।

सभी खाप पंचायतें अपने अपने क्षेत्र में इस सामाजिक बुराई से सख्ती से निपटेंगी। कन्या भूण हत्या को हत्या का दर्जा देते हुए ऎसे कृत्य करने वालों के खिलाफ धारा 302 के तहत मामला दर्ज करने का कानून बनाने की मांग भी सर्वसम्मति से प्रदेश सरकार से की गई। इस महापंचायत में हरियाणा, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश की लगभग 105 खाप प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

महापंचायत की अध्यक्षता नौगामा खाप के कार्यकारी अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने की जबकि मंच संचालन उनके साथ बराह कलां बारहा खाप के प्रधान कुलदीप ढांडा ने किया जबकि संयोजक बीबीपुर गांव के सरपंच सुनील जागलान थे। महापंचायत में मुख्य रूप से केंद्रीय पंचायज राज मंत्रलय की मीडिया कोर्डिनेटर उमा अय्यर ने शिरकत की।

उन्होंने कहा कि कन्या भूण हत्या महापाप है। इसे रोकने के लिए महिलाओं को आगे आना होगा। आज कन्या भूण हत्या के लिए महिलाओं को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है जो कि गलत है। महिलाओं को अपनी आवाज बुलंद करनी होगी और ग्राम सभाओं में भाग लेकर अपनी बात रखनी होगी। महापंचायत में महिलाओं की अच्छी खासी भागीदारी रही।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer