तेल के दामों में वृद्धि के संकेत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
तेल के दामों में वृद्धि के संकेत
बठिंडा(पंजाब)। मनमोहन सिंह ने शनिवार को कहा कि विश्व बाजार में कच्चो तेल के ऊंचे दाम के असर से आम आदमी को बचाते हुए देश में पेट्रोलियम पदार्थो के दाम तर्कसंगत बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके प्रभाव से गरीबों और जरूरमंदों को भी बचाना जरूरी है। इस तरह पीएम ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत दे दिए।

प्रधानमंत्री बठिंडा के गांव फुल्लोखारी में करीब 21500 करो़ड की लागत से बनी श्री गुरू गोबिंद सिंह रिफाइनरी का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कच्चा तेल और गैस के घरेलू स्त्रोत हमारी तेजी से बढ़ रही अर्थ व्यवस्था की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं। हमारे आयात में लगभग 80 फीसदी हिस्सा कच्चे तेल का है और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने आयात खर्च पर काफी बोझ डाला है। आम आदमी को बढ़ती तेल की कीमतों से बचाने के लिए सरकार डीजल, मिट्टी का तेल और घरेलू एलपीजी बाजारी कीमतों से कम मूल्य में मुहैया करवा कर काफी ब़डा हिस्सा खुद सहन कर रही है।

इसलिए दाम को तर्कसंगत बनाने की जरूरत है। बतौर प्रधानमंत्री पंजाब आने पर पहली बार पूरा भाषण पंजाबी में देते हुए उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीक वाली यह रिफाइनरी समूचे उत्तर भारत की पेट्रो जरूरतों की पूर्ति का जरिया बनेगी। पीएम ने कहा कि रिफाइनरी में नई तकनीक उपलब्ध है। इस प्रोजेक्ट में भारत स्टेज तीन और चार फ्यूल बनाने की सामर्थ्य है।

उन्होंने कहा कि उक्त रिफाइनरी के उत्पाद खास तौर पर उत्तर भारत में ऊर्जा की मांग और पूर्ति के फासले को घटाने में मदद करेगे। उन्होंने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड और विश्व के चोटी के उद्योगपति लक्ष्मी निवास मित्तल को बधाई दी। साथ ही कहा कि रिफाइनरी इस बात की मिसाल है कि सरकारी और निजी क्षेत्र साझेदारी में काम करें तो बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है। नौै लाख मीट्रिक टन उत्पादन सालाना की क्षमता वाली यह रिफाइनरी सरकार व मित्तल की कंपनी ने मिलकर लगाई है। देश की यह पांचवीं सबसे ब़डी रिफाइनरी होगी।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer