गेलफांद का पलडा भारी, बन सकते हैं विश्व चैम्पियन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 30 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
गेलफांद का पलडा भारी, बन सकते हैं विश्व चैम्पियन
मास्को में चल रहा विश्व शतरंज चैम्पियनशिप मुकाबला रोचक मोड पर पहुंच चुका है। लगातार खेली गई 12 बाजियों में से 10 बाजियों पर दोनों शातिर खिलाडियों ने ड्रा खेला और एक-एक बाजी दोनों ने अपने नाम की लेकिन अब मुकाबला ट्राइबेकर में हैं। यह देखना रोचक होगा कि इस बार कौन सा खिलाडी शतरंज का बादशाह बनता है। अब तक जिस प्रकार का खेल गेलफांद ने दिखाया है उसे देखते हुए तो ऎसा महसूस हो रहा है कि गेलफांद शतरंज के नए बादशाह होंगे। शतरंज के विश्व विजेता का फैसला बुधवार को होगा।

मास्को में गत चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और इजरायल के बोरिस गेलफांद टाईब्रेकर में खिताब के लिए जूझेंगे। दोनो महारथियों का नियमित 12 बाजियों के बाद स्कोर 6-6 से बराबर रहा। दोनों के बीच 12 में से 10 बाजियां ड्रा रही थीं। सातवीं बाजी गेलफांद ने जबकि आठवीं बाजी आनंद ने जीती थी। आनंद और गेलफांद अब स्टेट ट्रेटयाकोव गैलरी में चार रैपिड गेम खेलेंगे जिसमें 2.5 अंक बनाने वाले खिलाडी के हाथ खिताब लग जाएगा।

टाइब्रेकर में पहले रैपिड पद्धति के चार मैच होंगे। पहले चार मैच में स्कोर 2-2 से बराबर रहने पर ब्लिट्ज पद्धति का पहला सेट दो मैचों का होगा। पहले सेट में डेढ अंक यानि एक जीत व एक ड्रा करने वाला खिलाडी ही विजेता होगा। यदि पहला सेट बराबरी पर छूटता है तो दोनों के बीच दूसरो सेट इसी तरह होगा। अगर आगे के मुकाबले भी ड्रा छूटे तो कुल पांच सेट ब्लिट्ज पद्धति से यानि कुल 10 मैच खेले जाएंगे। अगर रैपिड व ब्लिट्ज के कुल 14 मैचों में भी स्कोर बराबर रहा तो 15वां व अंतिम गेम सडन डेथ से कराया जाएगा और विजेता घोçष्ात कर दिया जाएगा। रैपिड शतरंज—मैच में दोनों खिलाडियों को 25-25 मिनट तथा प्रतिचाल में 10 सेकण्ड जोड कर दिए गए समय में मैच समाप्त कर देना होगा। ब्लिट्ज शतरंज—मैच में दोनों खिलाडियों को 5-5 मिनट का समय और तीन सेकण्ड अतिरिक्त समय प्रति चाल दिया जाएगा। सडन डेथ—इसमें सफेद मोहरों से खेलने वाले को 5 मिनट व काले मोहरों से खेलने वाले को 4 मिनट का समय दिया जाएगा।

इस मुकाबले में सफेद को जीतने पर विजेता व काले मोहरों से खेलने वाले को जीतने या ड्रा करने पर भी विजेता घोçष्ात कर दिया जाएगा। 42 वष्ाीüय भारतीय खिलाडी आनंद का रैपिड ब्लिट्ज मुकाबलों में पलडा भारी रहा है। आनंद ने 1991 से 2012 तक कुल 1224 मुकाबले खेले जिनमें से 527 में उन्होंने जीत हासिल की, 151 हारे तथा 564 में बराबरी पर रहे हैं। 43 वष्ाीüय गेलफांद पहली बार विश्व शतरंज का फाइनल खेल रहे हैं। फीडे की सूची में 20वें स्थान पर मौजूद गेलफांद ने वष्ाü 1991 से 2012 तक रैपिड व ब्लिट्ज शतरंज के कुल 878 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से 300 में उन्होंने जीत दर्ज की, 209 हारे व 369 बराबरी रहे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer