देश में बारिश और बर्फबारी से फिर बढी ठंड

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Mar, 2015

देश में बारिश और बर्फबारी से फिर बढी ठंड
नई दिल्ली। देशभर के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश से जहां कई जगह लोगों के चेहरों पर मुस्कान देखने को मिल रही है। वहीं, कई जगह तबाही और मुसीबत का कारण बन गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में रविवार और देर रात तक जमकर बारिश हुई। वहीं, दिल्ली में लगातार दूसरे दिन सुबह से ही बारिश हो रही है। हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है।

साथ ही आज सुबह से शिमला में भारी बर्फबारी शुरू हो गई है। बारिश और बर्फबारी की वजह से तापमान में गिरावट आने से ठंड एकबार फिर से लौट आई है। बारिश से कई स्थानों पर भूस्खलन होने से यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। कश्मीर घाटी में सोमवार को भारी बर्फबारी की वजह से सडक व हवाई यातायात प्रभावित रहा। मौसम विभाग ने मंगलवार तक और बारिश व हिमपात होने की संभावना जताई है।

यहां मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोट्स ने बताया, जम्मू एवं कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सчRय होने की वजह से मौसम &प्त2318;सा ही बना रहेगा। मंगलवार तक और बर्फबारी होगी। एक मौसम अधिकारी ने कहा कि बनिहाल सेक्टर में भारी बर्फबारी व रामबन सेक्टर में भूस्खलन के चलते जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही बंद है। अधिकारी ने कहा कि रनवे पर बर्फ का अंबार लगने व दृश्यता कम होने की वजह से सोमवार को श्रीनगर हवाईअड्डे से सभी उ़डानें रद्द कर दी गई हैं।

सोनम ने कहा, सोमवार शाम से बारिश व हिमपात के स्तर में कमी आने लगेगी। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में सोमवार सुबह तक बर्फ की आठ सेंटीमीटर मोटी चादर देखी गई, जबकि न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोनम ने कहा, गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि सोमवार सुबह तक 42 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि यहां 25 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई।

उन्होंने कहा, करगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि छह सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया। लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू में न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

Mixed Bag

Ifairer