पहला टेस्ट : इंग्लैंड ने श्रीलंका को दी करारी मात

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 May, 2016

पहला टेस्ट : इंग्लैंड ने श्रीलंका को दी करारी मात
हेडिंग्ले। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने लीड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को श्रीलंका को पारी और 88 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। श्रीलंका ने पहले दिन टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने की न्यौता दिया था।

इंग्लैंड ने जॉनी बेयर्सटो (140) और एलेक्स हेल्स (86) की शानदार और जुझारू पारियों की मदद से अपनी पहली पारी में 298 रन बनाए थे। जवाब में श्रीलंका अपनी दोनों पारियां खेलने के बाद भी इस लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी और पारी से मैच हार गई। बेयर्सटो को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इंग्लैंड की पहली पारी के जवाब में खेलने उतरी श्रीलंका के बल्लबाज कुछ खास नहीं कर सके और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रहे और पूरी टीम पहली पारी में 91 रनों पर ही ढेर गई।

टीम के लिए सबसे ज्यादा 34 रन कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने बनाए। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने पांच और स्टुअर्ट ब्रॉड ने चार विकेट लिए। बेन स्टोक्स को एक विकेट मिला। पहली पारी में जल्द सिमट जाने के बाद इंग्लैंड ने श्रीलंका को फॉलोऑन खेलने के लिए आमंत्रित किया, लेकिन दूसरी पारी में भी एंडरसन के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाज टिक नहीं सके और पूरी टीम 119 रनों पर सिमट गई। एंडरसन ने इस पारी में भी पांच विकेट अपने नाम किए।

स्टीवन फिन को तीन विकेट मिले। वहीं ब्रॉड और मोहम्मद अली को एक-एक विकेट मिला। श्रीलंका की तरफ से दूसरी पारी में कुशल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए। यह श्रीलंका की तरफ से इस मैच में लगाया गया इकलौता अर्धशतक था। इसस पहले अपनी पहली पारी खेलने उतरी इंग्लैंड को कप्तान एलेस्टर कुक (16) और एलेक्स हेल्स ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े।

कुक को दाशुन सनाका ने पवेलियन भेजा। कुक के जाने के बाद ही इंग्लैंड के विकेट लगातार गिरने लगे और एक समय टीम का स्कोर 83 रनों पर पांच विकेट हो गया था। इसके बाद हेल्स और बेयर्सटो ने छठवें विकेट के लिए 141 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। इस साझेदारी को रंगना हेराथ ने तोड़ा। उन्होंने हेल्स को 224 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। इसके बाद मोहम्मद अली (0) और स्टुअर्ट ब्रॉड (2) जल्दी पवेलियन लौट गए।

फिन (17) ने बेयर्सटो का साथ देते हुए नौवें विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की। दुशमंथा चामिरा ने बेयर्सटो को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। फिन इंग्लैंड की तरफ से आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे। श्रीलंका की तरफ से सनाका और चमीरा ने तीन-तीन विकेट लिए। हेराथ को दो विकेट मिले। शामिंदा इरांग और नुवान प्रदीप को एक-एक विकेट मिला।

Mixed Bag

Ifairer