दुनिया में पहली बार कोई ट्रांसजेंडर बनेंगी कॉलेज प्रिंसिपल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 May, 2015

दुनिया में पहली बार कोई ट्रांसजेंडर बनेंगी कॉलेज प्रिंसिपल
कोलकाता। संभवत: दुनिया में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को कॉलेज का प्रिंसिपल बनाया जा रहा है। ऎसा करने वाला देश कोई और नहीं भारत है। विवेकानंद सतोवार्षिकी महाविद्यालय में बांग्ला की एसोसिएट प्रोफेसर मानबी बंधोपाध्याय को पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर वुमन्स कॉलेज में प्रिंसिपल बनाया गया है। वह 9 जून को कॉलेज में अपना कार्यभार संभालेंगी। संभवत: यह दुनिया में पहला मौका है, जब किसी ट्रांसजेंडर कॉलेज के प्रिंसिपल की जिम्मेदारी दी जा रही है।

राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थो चटर्जी ने बताया कि यह फैसला कॉलेज सर्विस कमिशन का है। हमने इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं किया। वे हमारे खुले विचारों को जानते हैं। मैं इस फैसले से खुश हूं। कॉलेज की गवनिं№ग बॉडी के चेयरमैन और तकनीकी शिक्षा मंत्री उज्जवल विश्वास का कहना है कि हमें मजबूत व्यक्तित्व वाले किसी ऎसे प्रिंसिपल की जरूरत थी, जो कॉलेज को सही तरीके से चला सके। मानबी मंगलवार को कॉलेज भी पहुंची तो उनके साथ उनका गोद लिया हुआ बेटा देवाशीष और एक ट्रांसजेंडर दोस्त ज्योति सामंता साथ थी।

वह नई जिम्मेदारी को लेकर बेहद उत्साहित हैं। मानबी के सहकर्मी और स्टूडेंट्स भी बेहद उत्साहित हैं। कॉलेज में ही भूगोल की प्रसेफर जयश्री मंडल कहती हैं कि मानबी ने जीवन में बहुत चुनौतियां झेली हैं। वह कई लोगों के लिए एक आदर्श हैं। एक छात्रा पायल मलिक ने बताया कч वह मानबी को प्रेरणा स्त्रोत मानती हैं। वह सेलिब्रिटी हैं। यह हमारे लिए अच्छी खबर है कि वह हमारी प्रिंसिपल बनकर आ रही हैं।

Mixed Bag

Ifairer