भारत की अध्यक्षता में पहली जी20 रोजगार कार्य समूह की बैठक आज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 02 Feb, 2023

भारत की अध्यक्षता में पहली जी20 रोजगार कार्य समूह की बैठक आज
जयपुर। राजस्थान के जोधपुर में गुरुवार से जी20 रोजगार कार्य समूह की पहली बैठक शुरू हो रही है। तीन दिवसीय बैठक के लिए शहर को अच्छे से सजाया गया है। बैठक में 29 देशों के 74 विदेशी प्रतिनिधियों के साथ 100 से अधिक अधिकारी भाग लेंगे। 19 सदस्य देशों और 9 अतिथि देशों के सदस्य बैठक में शामिल होने के लिए पहुंचने लगे हैं। इसके अलावा कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों के सदस्य भी बैठक में हिस्सा लेंगे।
भारत के अलग-अलग शहरों में एक साल तक होने वाले जी20 सम्मेलन में चार अलग-अलग चरणों में रोजगार कार्य समूह की बैठक होगी।
जोधपुर अपनी पहली समूह बैठक की मेजबानी करेगा, जिसके बाद गुवाहाटी (3 से 5 अप्रैल) में बैठक होगी। अगली कॉन्फ्रेंस 1 और 2 जून को जेनेवा में होगी और उसके बाद इंदौर में 19 और 30 जुलाई को बैठक होनी है। इसके साथ ही जी20 देशों के श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक भी 21 जुलाई को इंदौर में होगी।
जी20 शिखर सम्मेलन में रोजगार कार्य समूह विभिन्न बैठकों में तीन प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा। इन विषयों पर प्रेजेंटेशन तैयार किए जाएंगे और जी-20 देशों के सामने आ रही समस्याओं का समाधान भी खोजा जाएगा।
तीन प्रमुख क्षेत्रों में ग्लोबल स्किल गैप्स, गिग और प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था के अलावा, सामाजिक सुरक्षा के वित्तपोषण को संबोधित करना शामिल है।
इसमें कुल 74 प्रतिनिधि शामिल होंगे, जिनमें से 19 सदस्य देशों से 54 प्रतिनिधि, 9 अतिथि देशों से 15 प्रतिनिधि और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से 7 सदस्य शामिल होंगे।
तीन दिवसीय बैठक गुरुवार को दोपहर 2 बजे ताज हरि होटल में स्किल डेवलपमेंट पर प्रेजेंटेशन के साथ शुरू होगी। जिसकी अध्यक्षता कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी करेंगे।
--आईएएनएस

गोरापन पल भर में...अब आपके हाथों में

पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...

तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


Mixed Bag

Ifairer