अपनी शुरूआती कीमत पर रहे फेसबुक के शेयर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
अपनी शुरूआती कीमत पर रहे फेसबुक के शेयर
न्यूयार्क। आठ साल पुरानी सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक ने काफी धूम-धडाम के बीच शुक्रवार को नैसडेक में कारोबार शुरू किया लेकिन पहले दिन ही कंपनी के शेयर अपनी शुरूआती कीमत पर आ गए। नेसडैक के खुलते ही फेसबुक के शेयरों की कीमत में 10 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखा गया।

शुरूआती कारोबार में शेयरों की कीमत 42.05 डॉलर तक पहुंच गई थी पर बाद में इसमें गिरावट आई। कारोबार बंद होने के समय फेसबुक के शेयर अपनी शुरूआती आईपीओ कीमत 38 डॉलर से थोडा अधिक 38.23 डॉलर पर बंद हुए। शुरूआती शेयरों के शुक्रवार को बाजार में आने से पहले इनकी काफी मांग थी। इससे शेयरों की शुरूआती कीमत लगातार बढाई गई और अंत में हर शेयर 38 डॉलर का बिका।

भारी मांग के कारण कारोबार आधा घंटे देर से शुरू हुआ। फेसबुक के शेयर बाजार में उतरने के साथ ही कंपनी की कीमत 104 अरब डॉलर लगाई गई है जिससे वह दुनिया की सबसे बडी तकनीकी कंपनी बन गई है। कंपनी कुल शेयरों में से केवल 20 प्रतिशत यानी 42.1 करोड को ही बाजार में दे रही है जिससे वे लगभग 18 अरब डॉलर अर्जित कर पाएगी। विश्लेषकों के अनुसार फेसुबक ने अपने शेयर बाजार में सही समय पर नहीं उतारे हैं। ऎसा इसलिए है क्योंकि अभी आर्थिक मंदी की चिंता के कारण बाजार में थोडी घबराहट है।

अमरीका के इतिहास में फेसबुक के शुरूआती शेयरों की पेशकश यानी आईपीओ तीसरा सबसे बडा है। केवल वित्तीय दिग्गज वीजा और वाहन बनाने वाली कंपनी जनरल मोटर्स के आईपीओ इससे बडे थे।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer