इंग्लिश विंग्लिश : अंग्रेजी जानना कितना जरूरी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Oct, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
इंग्लिश विंग्लिश : अंग्रेजी जानना कितना जरूरी
फिल्म इंगि्लश विंगि्लश से श्रीदेवी 15 साल के बाद परदे पर वापसी कर रही है। इस फिल्म में उन्होंने शशि के रूप में एक घरेलू महिला की भूमिका निभायी है, जो कि अपने परिवार से बेहद प्यार करती है। लेकिन अंग्रेजी नहीं आने के कारण उसके परिवार वाले विशेष कर उनकी बेटी सिर्फ उससे इसलिए चिढ़ती है।

एक संयोग बनता है और शशि विदेश जाती है। वहां उसे हालात एहसास कराते हैं कि अंग्रेजी सीखना कितना जरूरी है। वह सिर्फ अंग्रेजी इसलिए सीखना चाहती है क्योंकि वह अपने बच्चों को खुश देखना चाहती है।

इसी क्रम में वह एक क्लास ज्वाइन करती है। वहां उसे हर देश से आये लोग मिलते हैं जो अलग-अलग कारणों से अंग्रेजी सीखने आते हैं। शशि को वहां आकर अच्छा लगता है। लेकिन फिर भी घर की जिम्मेदारियां दोबारा उसके सामने दस्तक देती है। लेकिन क्लास में उसे कोई पसंद करने लगता है।

फिल्म ने अंग्रेजी भाषा के माध्यम से दरअसल वर्तमान के भारत की स्थिति और हिंदी भाषा की स्थिति को दर्शाने की कोशिश की है। निर्देशक गौरी इस लिहाज से सफल रही हैं। लेकिन गौरी खुद महिला निर्देशिका हैं तो उन्हें महिलाओं के मजबूत पहलुओं को भी दर्शाना चाहिए था। निस्संदेह श्रीदेवी ने बेहतरीन अभिनय किया है, लेकिन कहीं कहीं वह बहुत कमजोर नजर आयी हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer