चुनाव आयोग की राजनीतिक दलों को चुनौती, 3 जून से हैक कर दिखाएं EVM

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 May, 2017

चुनाव आयोग की राजनीतिक दलों को चुनौती, 3 जून से हैक कर दिखाएं EVM
नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने ईवीएम मशीनों के साथ छेडछाड के आरोप लगा रहे राजनीतिक दलों को ईवीएम हैक करने की चुनौती दी है। ईवीएम हैकिंग के लिए चुनाव आयोग ने 3 जून तारीख निश्चित की है। चुनाव आयोग ने चुनौती देते हुए कहा कि ईवीएम हैक करने के लिए हर राजनीतिक दल को चार घंटे का वक्त दिया जाएगा। साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल खडा कर रहे राजनीतिक दलों ने अब तक इस मामले में कोई विश्वसनीय सबूत पेश नहीं किए हैं। प्रेस कांफ्रेंस  में मुख्य चुनाव आयुक्त नासीम जैदी ने कहा कि ईवीएम से छेडछाड संभव नहीं है। चुनाव आयोग की तरफ से आयोजित प्रेसवार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जौदी ने कहा कि पिछले 67 सालों में चुनाव आयोग ने सफलतापूर्वक चुनाव कराए हैं। साथ ही चुनाव आयोग ने कहा कि यह भ्रान्ति फैलाई जा रही है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है।

नसीम जैदी ने कहा कि ईवीएम पूर्णरूप से स्वतंत्र तौर पर काम करती हैं, इसे इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं किया जाता है इसलिए हैकिंग का कोई चांस नहीं है। साथ ही उन्होनें बताया कि फ्रीक्वेंसी रिसीवर भी नहीं होता है इसलिए किसी भी कोड से छेडछाड करने की बात भी गलत है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग की ईवीएम से बाहरी तौर पर छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है, इसके पार्ट्स से छेड़छाड़ संभव नहीं है। ईवीएम मशीनों से अगर कोई छेड़छाड़ की कोशिश करता है, तो मशीनें अपने आप बंद हो जाती हैं, इन मशीनों में टैम्परिंग डिटेक्टर लगा हुआ है।

वीवीपैट के जरिए होंगे चुनाव:
चुनाव आयोग ने कहा कि भविष्य में होने वाले सभी चुनाव वीवीपैट के साथ कराएं जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि इससे वोटरों का विश्वास और मजबूत होगा, साथ ही सारी शंकाएं भी समाप्त हो जानी चाहिए। चुनाव आयोग ने कहा कि राजनीतिक पार्टियों की ओर से यह सुझाव मिला है कि वीवीपैट की स्लिप की गिनती करनी चाहिए। चुनाव आयोग ने कहा कि इस सुझाव पर अमल किया जाएगा।


सावधान! रसोई में रखी ये 5 चीजें, बन सकती है जहर!

क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार

गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


Mixed Bag

Ifairer