एक था टाइगर : सफलता में शामिल अन्य पक्ष

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 , 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
एक था टाइगर : सफलता में शामिल अन्य पक्ष
सलमान खान की एक था टाइगर ने पहले दिन 32 करोड 92 लाख कमाए। चार दिन में इस फिल्म 77 करोड 10 लाख का नेट व्यवसाय करके बॉक्स ऑफिस पर एक इतिहास लिखा। यह सही है कि इस फिल्म ने 7दिन में नेट 120 करोड से ज्यादा का व्यवसाय करके अपने आप को ऎतिहासिक बना लिया है लेकिन इस कमाई में सलमान खान का योगदान बेहद कम नजर आ रहा है। ऎसे बहुत से कारण है जिन पर अगर गौर किया जाए तो साफ हो जाए

देश भर के मल्टीप्लैक्सेस के साथ-साथ सिंगल स्क्रीन सिनेमा घरों ने भी अपनी टिकट दरों में औसतन 10 से 20 प्रतिशत की वृद्धि की। बढी हुई टिकट दरों की वजह से भी कलेक्शन में अप्रत्याशित उछाल आया। अगर इन बढी हुई दरों को कम कर दिया जाए तो एक था टाइगर का कलेक्शन बहुत कम नजर आता है। इसके अतिरिक्त इस फिल्म को उम्मीद से ज्यादा स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया। जबकि वर्ष 2009 में प्रदर्शित हुई बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थ्री इडियट को मात्र 1500 प्रिंट के साथ प्रदर्शित किया गया था, जबकि एक था टाइगर को लगभग 3000 से ज्यादा प्रिंट के साथ प्रदर्शित किया गया है।
इसके अतिरिक्त इस फिल्म की सफलता में इसकी सीमित अवधि ने भी बेहतरीन योगदान दिया है। एक तरफ जहां शाहरूख स्टारर रॉ-वन, ऋतिक रोशन की अगि्नपथ, अजय की सिंघम और अक्षय की राउडी राठौर सामान्य तौर पर प्रदर्शित होने वाली फिल्मों से लम्बी फिल्में थीं। ऎसे में मल्टीप्लैक्सेस की एक स्क्रीन पर इन फिल्मों के ज्यादा से ज्यादा 5 शोज ही चल पाए। जबकि एक था टाइगर सिर्फ दो घंटा 10 मिनट लम्बी है और मल्टीप्लैक्सेस इस फिल्म के हर स्क्रीन पर औसत 7 शो प्रतिदिन चला रहे हैं, ऎसे में जहां मल्टीप्लैक्सेस में चार स्क्रीन एक साथ हैं वहां औसतन 24 से 30 शोज चल रहे हैं।
बहरहाल, इसमें कोई दो राय नहीं है कि एक था टाइगर ओपनिंग के मामले में रेकॉर्ड बना चुकी है। ऎसे में यह अगि्नपथ, सिंघम, रॉ-वन और राउडी राठौर जैसी फिल्मों से ज्यादा कमाई भी कर सकती है। इसके बावजूद अभी भी सलमान खान के सामने सबसे बडा यज्ञ प्रश्न यह है कि क्या उनकी फिल्म एक था टाइगर आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट के 210 करोड के रिकॉर्ड कलेक्शन को तोडने में कामयाब होगी।
अगर उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर स्थापित इस आयाम को ध्वस्त करने में सफल होती है तो कहा जा सकता है कि दर्शकों में सलमान खान का क्रेज अभी भी बरकरार है वरना यह तय है कि उनकी आने वाली फिल्म दबंग-2 पर उनकी सफलता का हौव्वा हावी रहेगा जिसके चलते परिणाम क्या होंगे कुछ कहना मुश्किल है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer