ब्रिक्स सुरक्षा बैठक के नतीजों का शिखर बैठक पर पड़ेगा असर : डोभाल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 July, 2017

ब्रिक्स सुरक्षा बैठक के नतीजों का शिखर बैठक पर पड़ेगा असर : डोभाल
बीजिंग। चीन की राजधानी बीजिंग में शुक्रवार से ब्रिक्स सुरक्षा बैठक शुरू हो गई है। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा कि इस बैठक में जिन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी और उसके जो परिणाम निकलेंगे, उसका असर सितंबर में होने वाले मुख्य सम्मेलन पर पड़ेगा। डोभाल ने सुरक्षा मुद्दों पर उच्च प्रतिनिधियों की 7वीं ब्रिक्स बैठक में कहा, "यह अच्छी बात है कि हम उन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं, जिनका असर अगले शिखर सम्मेलन पर पड़ेगा।"

उन्होंने कहा, "आज की बैठक के परिणाम सितंबर में जियामेन में होने वाली ब्रिक्स शिखर बैठकों में योगदान करेंगे।" तीन दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन जियामेन में तीन सितंबर को आयोजित होगी। डोकलाम में भारत तथा चीन के बीच गतिरोध से पांच देशों के शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय तनाव की चिंता बढ़ गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में मुलाकात की संभावना है।डोभाल ने गुरुवार को चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जीची से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच की प्रमुख समस्याओं पर चर्चा की।

डोभाल ने कहा, "ब्रिक्स को आतंकवाद के साथ ही क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के रणनीतिक मुद्दों का मुकाबला करने में नेतृत्व दिखाने की जरूरत है।" उन्होंने कहा, "यह स्वाभाविक है कि हम सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक ब्रिक्स मंच आयोजित करें, जिसका वैश्विक शांति और स्थिरता में प्रभाव पड़ता हो।"

गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव

5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...

लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत


Mixed Bag

Ifairer