उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण के बाद भूकंप के झटके

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 , 2017

उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण के बाद भूकंप के झटके
प्योंगयांग। उत्तर कोरिया द्वारा रविवार को छठा परमाणु परीक्षण किए जाने के बाद रिक्टर पैमाने पर 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस कदम को अमेरिका और उनके संबद्ध देश उकसावे वाले कृत्य के तौर पर देख रहे हैं।

दक्षिण कोरिया की सेना ने उत्तर कोरिया द्वारा छठा परमाणु परीक्षण किए जाने का अंदेशा जताया है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) की ओर से जारी भूकंपीय आंकड़ों से पता चलता है कि धमाके की वजह से देश के पूर्वोत्तर हिस्से में झटके महसूस किए गए। यह स्थान पुंगे-री परमाणु स्थल से दूर नहीं है।

कोरिया के मौसम विभाग ने शुरुआत में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.7 मापी और बताया कि भूकंपीय धारा दोपहर 12.36 बजे दर्ज की गई।

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि यदि शुरुआती आंकड़ां सही है तो उत्तर कोरिया ने अब तक के सबसे शक्तिशाली हथियार का परीक्षण किया है।

जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने टेलीविजन के लाइव प्रसारण के दौरान कहा, ‘‘जापान के मौसम विभाग की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा के विश्लेषण के बाद जापान सरकार इस नतीजे पर पहुंचा है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है।’’

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के मुताबिक, वह स्थानीय समयानुसार अपराह्न तीन बजे बड़ा ऐलान करेंगे।

दक्षिण कोरिया और  जापान परमाणु परीक्षण से संबंधित जानकारियों को इकट्ठा और उनका विश्लेषण कर रहे हैं। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का कहना है कि इस तरह की हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

सीएनएन ने आबे के हवाले से बताया, ‘‘यदि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है तो हम इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते और इसका पुरजोर विरोध करते हैं।’’

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ का कहना है कि दक्षिण कोरिया के जवानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने भूकंप के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की बैठक बुलाई।

उत्तर कोरिया ने 2006 के बाद से अब तक पांच परमाणु परीक्षण किए हैं।(आईएएनएस)

क्या देखा अपने: दीपिका पादुकोण का ग्लैमर अवतार

जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां

5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...


Mixed Bag

Ifairer