पाक की गुहार दरकिनार, फिर ड्रोन हमला

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
पाक की गुहार दरकिनार, फिर ड्रोन हमला
मीरनशाह। अमरीकी ड्रोन हमले बंद करने की पाकिस्तानी संसद की गुहार को दरकिनार करते हुए अमरीका ने बुधवार को फिर पाकिस्तान में वजीरिस्तान के उत्तरी कबायली इलाके में ड्रोन हमला कर चार आतंककारियों को ढेर कर दिया। पाकिस्तानी संसद ने अमेरिका के साथ रिश्तों पर नए आधार पर चलाने के लिए दिशा निर्देशों को मार्च में मंजूरी दी थी और साथ ही अमेरिका से पाकिस्तानी सीमा मे ड्रोन हमलों को बंद करने को भी कहा था लेकिन पाकिस्तान की इस सारी कवायद के बीच अमेरिका ने फिर उसकी सीमा में ड्रोन हमला किया है।

पाकिस्तान का कहना है कि ड्रोन हमलों से कोई फायदा नहीं है बल्कि इन हमलों के कारण कबायलियों को आतंकवादियों से अलग करने के लिए सरकार जो प्रयास कर रही है वह कमजोर होते हैं। ऎसे हमलों से पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन तो होता ही है साथ ही आम लोग मारे जाते हैं और पाकिस्तान में अमेरिका विरोधी लहर को और बढावा मिलता है। पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्ते अभी काफी खराब हालात में हैं ऎसे में एक और ड्रोन हमला इन रिश्तों में और खटास पैदा कर सकता है।

पिछले साल नवंबर में पाकिस्तानी चौकी पर अमेरिकी हवाई हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने के बाद पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में नाटो सेना के रसद आपूर्ति मार्ग पर रोक लगा दी थी। मार्ग की बहाली के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही है लेकिन अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। पाक के एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि उत्तरी वजीरिस्तान के मुख्य शहर मीरनशाह के निकट तबई इलाके में अमेरिकी विमानों ने एक घर पर मिसाइलें दागी। इस हमले में चार आतंकी मारे गए। स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा खुफिया अधिकारियों ने भी सुबह तडके हुए इस हमले और इसमें आतंककारियों के मारे जाने की पुष्टि की है।

अमेरिका में अफगानिस्तान के मामले में नाटो सम्मेलन के एक दिन बाद ही अमेरिका ने आतंककारियों को निशाना बनाकर यह हवाई हमला किया है। पाकिस्तान का अर्द्ध स्वायत्त पश्चिमोत्तर कबायली इलाका और विशेषकर वजीरिस्तान अलकायदा और तालिबान की मजबूत पकड वाला माना जाता है। इसीलिए अमेरिका अकसर इस इलाके में और अफगानिस्तान में आतंककारियों को निशाना बनाकर हमले करता है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer