ड्रीमलाइनर लगाकर एयर इंडिया घटाएगी खर्च

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
ड्रीमलाइनर लगाकर एयर इंडिया घटाएगी खर्च
नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कम्पनी एयर इंडिया घरेलू मार्गो पर बोइंग-787 ड्रीमलाइनर का संचालन कर एक ओर खर्च में कटौती करना चाहती है, तो वहीं दूसरी और इसे विदेशी गंतव्यों तक ले जाने की भी सुविधा हासिल करना चाहती है।

कम्पनी के विमानों के बेडे में 27 बोइंग 787 विमान शामिल होने वाले हैं, जिनमें से पहला विमान इस महीने के आखिर तक शामिल हो जाएगा। इस विमान में ईंधन की खपत कम होती है और यह पर्यावरण के अनुकूल भी है। इस विमान को हासिल करने वाली एयर इंडिया दुनिया की तीसरी विमानन कम्पनी होगी। इससे पहले ऑल निप्पन एयरवेज और जापान एयरलाइसेंस ने ये विमान हासिल किए हैं।

घरेलू विमान ईंधन की कीमत विमानन कम्पनियों की परेशानी का सबसे बडा कारण है, जो राज्यों के विभिन्न करों के कारण अंतरराष्ट्रीय कीमत से 50 से 60 फीसदी अधिक है। बोइंग 787 का निर्माण मिश्रित सामग्रियों से किया जाता है। नए इंजन और उन्नत उड्डयन प्रौद्योगिकी के कारण इसमें ईंधन की कम खपत होती है। विमान बिना जमीन पर उतरे लगातार 16 हजार किलोमीटर तक उड सकता है। अधिकारी ने कहा कि प्रस्ताव के मुताबिक विमान को पहले दिल्ली-मुम्बई मार्ग पर चलाया जा सकता है। इसे दुबई और सिंगापुर जैसे गंतव्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अधिकारी के मुताबिक विमान सेवा मुम्बई से दिल्ली और दिल्ली से सिंगापुर और वहां से फिर मुम्बई के लिए संचालित की जा सकती है। इससे मार्गो के प्रबंधन में कम्पनी को काफी लचीलापन मिल जाएगा।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer