डॉ. कलाम के जीवन में पांच सफलता के मंत्र

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 July, 2015

डॉ. कलाम के जीवन में पांच सफलता के मंत्र
पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न एपीजे अब्दुल कलाम जी का निधन हो गया है। सोमवार को दिल का दौरा पडने से निधन होगया । वह 83 साल के थे। डॉ.कलाम शिलांग के भारतीय प्रबगंधन संस्थान आईआईएम में सोमवार शाम व्याख्यान दे रहे थे, तभी अचानक वह लडखडाकर गिर पडे और वह पढाते हुये ही जिंदगी को अलविदा कह गए। डॉ. कलाम बच्चों बहुत करीब रहे और उनकी हमेशा यह कोशिश रहती थी। कि वे बच्चों को पढने व लाइफ में कुछ बडा करने को कहते थे। शायद यही सबसे बडी वजह थी कि बच्चे उनकी एक झलक पाने और उनका एक सबक सीखने के लिए मौका तालशते। मिसाइलमैन कलाम जी जीवन एक मिसाल ही है, लेकिन आइये जानते हैं उनके 5 मंत्र जिन्हें सीखकर जिंदगी को एक नई दिशा मिल सकती है।
छोटा नहीं बडा सोचें- मिसाइल मैन हमेशा कहते थे कभी भी छोटा मत सोचो, हमेशा बडा सोचो। समस्याओं से कभी घबराएं नहीं बल्कि उनका सामना करें। सपना क्या है- डॉ.कलाम हमेशा कहते थे कि उन सपना से बडा नहीं बनते जो रात में देखे जाते हैं। सपने वे होते हैं, जो खुली आंखों से देखे जाते हैं और उनके लिए रातों की नींद का बलिदान दिया जाता है।
काम को टालने नहीं- वह हमेशा कहते थे कि कोई भी काम हो यह न सोचें कि मैं नहीं करपाऊंगा,बल्कि यह मन में ठान लें कि यह काम ही कर सकता हूं। दूसरों के ऊपर काम डालने या काम को टालने से वह कभी भी ठीक से नहीं होगा।
हमेशा नई सोच की बात करें- मिसालमैन के अनुसार, व्यक्ति में अविष्कार करने की हिम्मत होनी चाहिए। हर दिन कुछ नया करो, जो दूसरा नहीं कर पा रहा है, उसे करने की हिम्मत रखो, तभी अलग मुकाम हासिल कर पाओगे।
कभी अपने आपको अकेला न समझें- आसमान की ओर देखें। हम अकेले नहीं है, बल्कि पूरा संपूण जगत हमारे साथ है और जो ड्रीम देख रहे हैं उसके लिए मेहनत कर रहे हैं उन्हें बेहतरीन सफलता देनी का प्रयास कर रहा है।

Mixed Bag

Ifairer