"धर्म संकट में" के लिए नसीर-परेश संकट में

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Apr, 2015


नई दिल्ली। अभिनेता नसीरूद्दीन शाह और परेश रावल की आने वाली फिल्म "धरम संकट में" रिलीज होने से पहले ही विवादों में छा गई है। इस फिल्म के एक पोस्टर को लेकर विवाद हुआ है। हालांकि विवाद के बाद इस पोस्टर को चेंज करा दिया गया है। यहां दिए गए पोस्टर में आप देख सकते हैं कि अन्नू कपूर पहले पोस्टर में एक टोपी लगा रखी है जो कि मुस्लिम कम्युनिटी की टोपी से मिलती जुलती है। इस पर उठे सवाल के बाद प्रॉडक्शन हाउस ने इसे पोस्टर से हटा दिया है और दूसरा पोस्टर रिलीज किया है।

फिल्म "धरम संकट में" की कहानी अंग्रेजी फिल्म "दी इनफिडेल" का हिंदी स्वरूप है। फिल्म 10 अप्रैल को रिलीज होने जा रही है। फिल्म में एक इंसान के धर्म संकट के बारे में बताया गया है, जिसे कई सालों बाद पता चलता है कि वो किसी और धर्म का पैदा हुआ था। फिल्म "धर्म संकट में" की स्क्रीनिंग के लिए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) द्वारा धार्मिक गुरूओं को आमंत्रित करने संबंधी खबरों से फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहे नसीरूद्दीन शाह व परेश रावल खुश नहीं हैं। उन्होंने इसे बेतुका करार दिया है।

परेश ने "धर्म संकट में" की स्क्रीनिंग में एक मौलवी और पंडित को बुलाए जाने की खबरों पर प्रतिчRया देते हुए संवाददाताओं को बताया, "फिल्म देखने के लिए पंडित और मौलवी को बुलाना बेहद खतरनाक संकेत है।" इस बारे में नसीरूद्दीन ने कहा, "यह बेतुका ख्याल है। मेरे लिए यह बेतुकेपन से भी कहीं बढकर है।" सीबीएफसी चाहता है कि उसकी ओर से फिल्म को प्रमाणपत्र देने से पूर्व धार्मिक गुरू इसे "क्लिन चिट" दें। ऎसा करके बोर्ड और फिल्म के निर्माता बाद में ख़डे होने वाले बवाल से बच जाएंगे।

फिल्म की कहानी हिंदू आदमी धर्मपाल (परेश) के इर्दगिर्द घूमती है। उसे एक दिन पता चलता है कि वह मुस्लिम परिवार में पैदा हुआ, जिसे बाद में हिंदू परिवार ने गोद ले लिया। सच सामने आने के बाद वह अपनी धार्मिक पहचान को लेकर परेशान रहता है।

Mixed Bag

Ifairer