क्लासिक और सदी की श्रेष्ठ फिल्म देवदास अब त्रिआयामी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 23 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
क्लासिक और सदी की श्रेष्ठ फिल्म देवदास अब त्रिआयामी
संजय लीला भंसाली की 50 करोड की लागत से बनी और 100 करोड के लगभग व्यवसाय करने वाली शाहरूख खान, ऎश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित अभिनीत फिल्म को जहां टाइम पत्रिका ने अब तक की सर्वश्रेष्ठ 10 फिल्मों में शामिल किया है, वहीं इस फिल्म को अब 3डी फार्मेट में प्रदर्शित करने की तैयारियां की जा रही हैं। वर्ष 2003 में प्रदर्शित हुई यह फिल्म अपने प्रदर्शन के 10 साल पूरे करने के बाद भी दर्शकों के जेहन में उसी तरह से बैठी हुई है जिस तरह से मुगल-ए-आजम, मदर इंडिया और शोले हैं।

टाइम पत्रिका ने नई सदी के अब तक के वर्षो में बनी सर्वश्रेष्ठ दस फिल्मों में निर्देशक संजय लीला भंसाली की देवदास को भी जगह दी है। इस सूची में 2008 में बनी एनिमेशन फिल्म वॉल.ई पहले नंबर पर है। इस वर्ष ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाली द आर्टिस्ट (2011) को दसवीं पायदान पर रखा गया है। टाइम के समीक्षक रिचर्ड कॉरलिस ने 2002 में आई देवदास के बारे में लिखा है कि संजय लीला भंसाली ने बॉलीवुड को दुनिया के सामने भव्य तरीके से प्रस्तुत किया। इस फिल्म से बॉलीवुड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा। शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के 1917 में लिखे उपन्यास पर भंसाली ने अपने समय की सबसे महंगी फिल्म बनाई। शाहरूख खान, ऎश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित स्टारर इस फिल्म को टाइम ने 2011 तक दुनिया भर में बनी फिल्मों की सूची में आठवां स्थान प्रदान किया है।

अभी तक हमने एक्शन फिल्मों को ही 3 डी फॉर्मेट में देखा है, लेकिन अब बारी कॉस्ट्यूम ड्रामा को इस अंदाज में देखने की है। खबर है कि डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की ग्रैंड फिल्म देवदास जल्दी ही 3 डी फॉर्मेट में आएगी। देवदास को रिलीज हुए 2012 में 10 साल पूरे हो चुके हैं और इसकी प्रॉडक्शन कंपनी इस मौके पर इसके 3 डी वर्जन को दर्शकों के बीच लाना चाहती है। इस फिल्म को भरत शाह ने 2002 में 50 करोड की लागत से बनाया था और इसने करीब 100 करोड कमाए थे। उस साल इस फिल्म ने 5 नेशनल अवॉर्ड और 10 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते थे। वहीं कान फिल्म फेस्टिवल में इसकी स्क्रीनिंग की गई थी और अकादमी अवॉर्ड्स में यह फॉरेन लैंग्वेज कैटिगरी में शामिल हुई थी। फिल्म को 3 डी फॉर्मेट में बदलने में लगे सुनील लुल्ला कहते हैं फिल्म की रिलीज के 10 साल पूरे होने पर इसे 3 डी फॉर्मेट में रिलीज करने की तैयारी है। हमारी कोशिश है कि फिल्म की ग्रैंड अपील को दर्शक और बेहतर तरीके से देखें।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer