2.5 लाख तक महंगी होगी डीजल कारें!

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Jun, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
2.5 लाख तक महंगी होगी डीजल कारें!
नई दिल्ली। अगर सरकार ने पेट्रोलियम मंत्रालय की सिफारिशें मान ली तो डीजल की छोटी कारें एक लाख 7 हजार और बडी कारें 2 लाख 55 हजार तक महंगी हो जाएगी। पेट्रोलियम मंत्री जयपाल रेड्डी ने पिछले सप्ताह वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी को पत्र लिखकर डीजल की कारों पर एक्साइड डयूटी में बढोतरी की मांग की थी। रेड्डी ने पत्र लिखकर कहा है कि सब्सिडी पर बेचा जाने वाला डीजल वाहनों में इस्तेमाल हो रहा है।

पेट्रोल और डीजल की कीमत में 30.25 रूपए के भारी अंतर की वजह से उपभोक्ताओं का रूझान पेट्रोल से चलने वाली कार की बजाय डीजल से चलने वाली कारों की तरफ बढ रहा है। मई महीने के दौरान पिछले सात महीने में पेट्रोल कारों की मांग में सबसे कम महज तीन प्रतिशत की बढोतरी हुई है। दिल्ली में एक लीटर डीजल का दाम 40.91 रूपए है जबकि पेट्रोल की हाल में तीन रूपए घटाए जाने के बावजूद 71.16 रूपए है। इसके अलावा दोनों ईधनों में लगने वाले उत्पाद शुल्क में भारी अंतर है।

पेट्रोल पर जहां 14.78 रूपए प्रति लीटर का उत्पाद शुल्क लगता है जबकि डीजल पर यह महज 2.06 रूपए प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल से चलने वाली चार मीटर से ज्यादा लंबी और 1,200 सीसी व 1,500 सीसी से ज्यादा की ईजन क्षमता वाली कारों पर क्रमश: 27 फीसद का मूल्यानुसार कर और 15,000 रूपए का तय शुल्क लगता है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को सौंपे अपने बजट प्रस्ताव में डीजल कारों पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाने का सुझाव दिया था ताकि निजी कार पर सब्सिडी वाले डीजल की खपत हतोत्साहित हो सके। देश में डीजल की खपत सबसे अधिक होती है लेकिन इसे रियायती मूल्य पर बेचा जाता है। बडी गाडियां और एसयूवी भी डीजल से चलती हैं। साथ ही माल और दूरसंचार टावरों के जेनरेटर भी डीजल से ही चलते हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer