दिल्ली सरकार ने कोविड के मामलों में वृद्धि के बीच येलो अलर्ट जारी किया

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Dec, 2021

दिल्ली सरकार ने कोविड के मामलों में वृद्धि के बीच येलो अलर्ट जारी किया
नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली में सीएम केजरीवाल ने लेवल वन येलो एलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही कुछ पाबंदियां भी लगाई गई हैं। चूंकि राजधानी में लगातार दो दिन तक संक्रमण दर 0.5 प्रतिशत से ऊपर आ रहे हैं। केजरीवाल ने मंगलवार दोपहर एक वर्चुअल प्रेस वार्ता में कहा, दिल्ली में ज्यादातर हल्के और कम लक्षण वाले कोविड -19 मामले आ रहे हैं। इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि संक्रमण दर तेजी से ना बढ़े, स्तर 1 (येलो अलर्ट) के तहत कुछ प्रतिबंध होने जा रहे हैं, क्योंकि पिछले दो दिनों से पॉजिटिविटी दर 0.5 प्रतिशत से अधिक बनी हुई है।

कोविड -19 मामलों में बढ़ोत्तरी के मद्देनजर, मुख्यमंत्री ने मंगलवार को स्थिति का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

केजरीवाल ने लोगों से कोविड -19 उचित व्यवहार का पालन करने की भी अपील की, जिसमें मास्क पहनना और सामाजिक और शारीरिक दूरी बनाए रखना शामिल है।

ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (जीआरएपी) - इस साल जुलाई में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा अनुमोदित किया गया, जिसमें यह तय किया गया कि कोविड -19 मामलों में बढ़ोत्तरी से किन परिस्थितियोंमें किन गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। जीआरएपी के अनुसार, रंग-कोडित अलर्ट के चार स्तर- येलो, अंबर, ऑरेंज और रेड हैं।

येलो अलर्ट तब घोषित किया जाता है, जब संक्रमण दर लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत पॉजिटिविटी के निशान तक पहुंच जाती है।

साथ ही रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। निजी कार्यालयों (सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक) और अन्य सार्वजनिक स्थानों जैसे साप्ताहिक बाजारों, रेस्तरां, बार, दिल्ली मेट्रो और दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों में केवल 50 प्रतिशत उपस्थिति या क्षमता की अनुमति दी गई है। जबकि शादियों और अंत्येष्टि सभाओं में केवल 20 लोगों की उपस्थिति की अनुमति है।

आवश्यक दुकानें, सैलून, बार, निर्माण और विनिर्माण सामान्य रूप से कार्य करेंगे। हालांकि, सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक गैर-जरूरी दुकानों और मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर संचालित किया जाएगा।

दिल्ली में सोमवार को 331 ताजा कोविड -19 मामले दर्ज किए, जिससे संक्रमण की कुल संख्या 14,43,683 हो गयी है।

यह इस साल 6 जून के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसके साथ ही दिल्ली का कोविड पॉजिटिव रेट बढ़कर 0.68 फीसदी हो गया है। (आईएएनएस)

गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव

क्या देखा अपने उर्वशी रौतेला का गॉर्जियास अवतार

पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...


Mixed Bag

Ifairer