पीटरसन के विस्फोट से जीती दिल्ली

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
पीटरसन के विस्फोट से जीती दिल्ली
नई दिल्ली। यहां के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने डेक्कन चार्जस को पांच विकेट से हरा कर हैट्रिक लगा दी। केविन पीटरसन ने 103 रन की पारी में चार चौके और नौ छक्के लगाकर टीम में दम भर दिया। दिल्ली के सामने चार्जर्स के आठ विकेट पर 157 रन के स्कोर की क़डी चुनौती थी।

दिल्ली अपने कप्तान वीरेन्द्र सहवाग और स्टार बल्लेबाज माहेला जयवर्धने के जल्दी आउट होने से दबाव में आ गई थी लेकिन पीटरसन ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर मिले जीवनदान का भरपूर फायदा उठाते हुए आईपीएल पांच का दूसरा शतक ठोका और दिल्ली को 20वें ओवर की पहली गेंद पर जीत दिला दी। दिल्ली ने 19.1 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बनाए। इंग्लैंड के पीटरसन ने 64 गेंदों पर छह चौकों और नौ गगनचुंबी छक्कों की मदद से नाबाद 103 रन की मैच विजई पारी खेली जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। पीटरसन ने योगेश नागर (नाबाद 23) के साथ छठे विकेट की अविजित मैच विजयी साझेदारी में 48 रन जोडे़।

दिल्ली की टूर्नामेंट में पांच मैचों में यह चौथी जीत है जबकि चार्जर्स लगातार चौथी हार झेलकर आईपीएल पांच में अब तक अपना जीत का खाता नहीं खोल पाए हैं। पीटरसन जैसे धुरंधर बल्लेबाज का कैच छो़डना कितना घातक साबित हो सकता है इसका अहसास चार्जर्स के कप्तान कुमार संगकारा और कैच छो़डने वाले भरत चिप्ली को मैच के बाद हो गया होगा। दिल्ली की शुरूआत ल़डख़डाती हुई थी और चौथे ओवर में डेल स्टेन की पहली गेंद पर पीटरसन का कैच चिप्ली ने टपका दिया। यह कैच छो़डना अंतत: चार्जर्स को इतना महंगा साबित हुआ कि उसका फ्यूज ही उ़ड गया। पीटरसन ने इस जीवनदान का भरपूर फायदा उठाते हुए आईपीएल पांच में एक पारी में सर्वाधिक नौ छक्के मारने का रिकार्ड बना दिया। उन्होंने बेंगलूर के çRस गेल के आठ छक्कों का रिकार्ड तो़डा। पीटरसन ने लेग स्पिनर अमित मिश्रा की गेंदों पर तीन छक्के ठोके। उन्होंने जेपी डुमिनी की गेंदों पर लगातार तीन छक्के ठोके। उन्होंने वीर प्रताप सिंह पर एक छक्का. डेनियल çRस्टियन की गेंद पर एक छक्का और अंकित शर्मा की गेंद पर एक छक्का मारा। इंग्लिश बल्लेबाज ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर अंकित को सीधे छक्का मारा और आईपीएल में अपना पहला शतक पूरा कर लिया।

 पीटरसन की इस पारी की बदौलत की दिल्ली जीत हासिल कर सकी वर्ना उसके तीन विकेट 23 रन पर, चार विकेट 65 रन पर और पांच विकेट 114 रन पर गिर चुके थे। नमन ओझा एक रन बनाकर पहले ओवर में आउट हुए जबकि सहवाग (7) पीटरसन को जीवनदान मिलने के बाद अगली ही गेंद में डेनियल çRस्टियन को कैच थमा बैठे। çRस्टियन ने माहेला (6) को आउट किया। रोस टेलर 13 रन बनाकर आउट हुए। इरफान पठान पांच रन बनाकर स्टेन का दूसरा शिकार बने लेकिन पीटरसन को नागर के रूप में अच्छा जो़डीदार मिला और दोनों ने दिल्ली को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। इससे पहले डेक्कन चार्जर्स ने आठ विकेट पर 157 रन बनाए। नदीम ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर 16 रन देकर तीन जबकि मोर्कल ने 23 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे एक समय नौ ओवर में एक विकेट पर 81 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही चार्जर्स की टीम 157 रन ही बना सकी।

मेहमान टीम की ओर से पार्थिव पटेल ने 45 जबकि शिखर धवन ने 44 रन की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए सिर्फ 6.5 ओवर में 71 रन की साझेदारी की। भरत चिपली ने 17 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 25 रन की पारी खेली। टूर्नामेंट में पहली जीत की तलाश में जुटे चार्जर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसकी शुरूआत खराब रही। टीम ने तीसरे ओवर में 10 रन के स्कोर पर ही कप्तान कुमार संगकारा (1) का विकेट गंवा दिया जो मोर्कल की गेंद को लेग साइड में खेलने के प्रयास में हवा में लहरा गए और योगेश नागर ने आसान कैच लपका। धवन और पार्थिव (45) ने इसके बाद पारी को संभाला। पार्थिव ने इरफान पठान पर लगातार तीन चौके ज़डे जबकि धवन ने अजित अगरकर का स्वागत लेग साइड पर छक्के के साथ किया। दोनों ने छह ओवर में टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया।

धवन ने इसके बाद केविन पीटरसन, अगरकर और उमेश यादव पर भी चौका ज़डे लेकिन वह बाएं हाथ के स्पिनर नदीम की पहली ही गेंद को रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने 29 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा। पार्थिव ने उमेश पर छक्का ज़डा लेकिन वह इसी ओवर की अंतिम गेंद पर भाग्यशाली रहे जब थर्ड मैन पर अगरकर ने उनका कैच लपक लिया लेकिन मैदानी अंपायरों ने तीसरे अंपायर से सलाह के बाद कमर से ऊपर गेंद के लिए इसे नोबाल करार दिया। नदीम के अगले ओवर में पीटरसन ने भी पार्थिव का कैच छो़डा जब वह आंख में सूरज की रोशनी प़डने के कारण गेंद को नहीं देख पाए।

पार्थिव हालांकि इसी ओवर में छक्का ज़डने के प्रयास में डीप स्`ायर लेग में महेला जयवर्धने को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का ज़डा। इन दोनों बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने रन गति पर अंकुश लगाया। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में तूफानी नाबाद अर्धशतक ज़डने वाले जेपी डुमिनी (4) नदीम का तीसरा शिकार बने और उनकी गेंद को लेग साइड में खेलने की कोशिश में शॉर्ट मिडविकेट पर वीरेंद्र सहवाग को आसान कैच दे बैठे। डेनियल çRस्टियन (19) इसके बाद उमेश की गेंद को पुल करने की कोशिश में डीप स्`ायर लेग में नदीम को कैच दे बैठे जबकि मोर्कल ने अभिषेक झुनझुनवाला (4) और डेल स्टेन (2) को पवेलियन भेजा। चिपली ने अगरकर के पारी के 19वें ओवर में एक छक्का और दो चौके सहित 16 रन बटोरकर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। अगरकर काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने तीन ओवर में 42 रन खर्च कर डाले जबकि उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer