एसएमएस पर ट्राई का सिकंजा, रोजाना सौ एसएमएस

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Nov, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
एसएमएस पर ट्राई का सिकंजा, रोजाना सौ एसएमएस
नई दिल्ली भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने मोबाइल टेलीफोन धारकों को अवांछित वाणिज्यिक एसएमएस से बचाने और इस तरह के एसएमएस को नियंत्रित करने के उद्देश्य से किसी भी पैक के तहत प्रतिदिन अधिकतम सौ एसएमएस की सीमा तय करते हुए कहा है कि इससे अधिक होने पर अब न्यूनतम 50 पैसे प्रति एसएमएस वसूला जाए।

ट्राई के उपभोक्ता मामलों,गुणवत्ता एवं सेवाओं के प्रमुख सलाहकार परमेश्वरन ने संवाददाताओं को बताया कि टेलीकाम आपरेटरों से चर्चा के बाद अवांछित एंव वाणिज्यिक एमएमएस से ग्राहकों बचाने के लिए कुछ उपाय किए गए हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई देशों में पहले से ही लागू है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन एक सौ से अधिक एसएमएस भेजने पर आपरेटरों को न्यूनतम 50 पैसे प्रति एसएमएस शुल्क वसूलना होगा। यह व्यवस्था एक पखवाडे में लागू हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि मशीन के माध्यम से थोक के भाव में प्रमोशनल एमएसएम भेजने वाले गैर पंजीकृत टेलीमार्केटिंग कंपनियों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से भी नई व्यवस्था बनाई गई है जो तीन महीने में प्रभावी हो जाएगी। इसके तहत एक ही एसएमएस को हजारों लोगों को भेजने से भी नियंत्रित करने के उपाय किए गए हैं।

शिकायत दर्ज कराएं—

परमेश्वरन ने बताया कि आम उपभोक्ता अब इस तरह के थोक में आने वाले एसएमएस के संबंध में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए ट्राई ने नया एसएमएस नंबर 1909 शुरू किया है जो कल से शुरू हो जाएगा। शिकायत दर्ज कराने के लिए अवांछित एसएमएस को भेजने वाले के नबंर के साथ 1909 पर एसएमएस करना होगा और शिकायत दर्ज हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि शिकायत मिलने पर अवांछित एसएमएस भेजने वाले को पहले चेतावनी दी जाती है लेकिन फिर से शिकायत मिलने पर उसका मोबाइल कनेक्शन बंद कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि पिछले एक वर्ष में एक लाख 33 हजार ऎसी शिकायतें मिली है जिनमें से गत 22 अक्टूबर तक एक लाख से अधिक कनेक्शन बंद किए जा चुके हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer