जम्मू में फिर छाए संकट के बादल, बारिश शुरू, बाढ की स्थिति

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Apr, 2015

जम्मू में फिर छाए संकट के बादल, बारिश शुरू, बाढ की स्थिति
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में बुधवार को फिर से तेज बारिश शुरू हो गई है। बारिश से जहां राहत और बचाव कार्य में बाधा उत्पन्न हुई है वहीं फिर से एक बार बाढ की स्थिति का खतरा पैदा हो गया है। ताजा बारिश ने घाटी में लोगों की चिंता को बढा दिया है। वहीं, मौसम विभाग ने भी जम्मू-कश्मीर में तेज बारिश जारी रहने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के डायरेक्टर सोनम लोटस का कहना है कि अप्रैल के शुरूआती दिनों में घाटी में भारी बारिश हो सकती है। उनका कहना है कि हमने 1-3 अप्रैल तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। श्रीनगर में बाढ के खतरे के मद्देनजर स्कूल और कॉलेज प्रशासन ने बंद कर दिए है। गौरतलब है कि बाढ वजह से अब तक जम्मू-कश्मीर में 18 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बाढ की स्थिति और राहत बचाव कार्य की रिपोर्ट सौंपी थी।

उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर बाढ पीडितों की हर संभव मदद का प्रयास कर रही है। वहीं, केंद्र सरकार ने राहत पैकेज के तौर पर 200 करोड रूपए की धनराशि जम्मू-कश्मीर के लिए जारी की है। वहीं, जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री सईद कश्मीर घाटी के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 25 करोड की राशि और जम्मू क्षेत्र के लिए 10 करोड रूपए की राशि की घोषणा कर चुके हैं। गौरतलब है कि इससे पहले सितंबर 2014 में सूबे में भीषण बाढ आई थी जिसमें 200 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग बेघर हो गए थे।

Mixed Bag

Ifairer