पत्नी बिना कंडोम के सेक्स नहीं करने देती कहना नहीं हो सकती तलाक की वजह

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
पत्नी बिना कंडोम के सेक्स नहीं करने देती कहना नहीं हो सकती तलाक की वजह
मुंबई. बॉम्बे हाईकोर्ट ने तलाक के एक ऎसे अजीब मामले को खारिज कर दिया, जिसमें पत्नी ने पति को बिना कंडोम लगाए सेक्स करने से इनकार कर दिया था. पति ने इस आधार पर तलाक की याचिका दायर की थी कि पत्नी ने कॉण्डम लगाए बिना सेक्स की इजाजत नहीं दी.

हाई कोर्ट ने  फैमिली प्लैनिंग को क्रूरता मानने से इनकार कर  पति की अर्जी खारिज कर दी. 30 वर्षीय प्रदीप  (बदला हुआ नाम) ने अपनी याचिका में कहा कि हनीमून के दौरान उनकी पत्नी प्रेरणा (बदला हुआ नाम) ने बिना कॉन्डम के सेक्स करने से इनकार कर दिया.
अदालत के अभिमत पर जब प्रदीप के वकील ने सवाल किया कि आखिर लोग हनीमून पर क्यों जाते हैं इस पर कोर्ट में सब हंसने लगे.
प्रदीप का यह भी कहना था कि पत्नी ने आर्थिक रूप से मजबूत न होने का तर्क देकर गर्भधारण करने से भी इनकार कर दिया. जस्टिस पीबी मजूमदार और अनूप मोहता की डिविजनल बेंच ने अपने फैसले में कहा, प्रेरणा ने इच्छा जताई है कि फाइनैंशल स्टेबलिटी के बिना वह मां नहीं बनना चाहती. वह अपने बच्चे को एक बेहतर जिंदगी देना चाहती है. इसका फैसला पति-पत्नी दोनों को सहमति से करना होता है और इसके लिए पति दबाव नहीं डाल सकता है.

कोर्ट ने तलाक के लिए प्रदीप की ओर से दिए गए अन्य तकोंü को भी खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि खाना बनाना न आना, धार्मिक न होना, अपनी सैलरी घर के कामों मे न लगाना और कपडे ठीक से नहीं मो़डना क्रूरता के दायरे में नहीं आता है। प्रदीप के वकील ने कहा कि उनके मुवक्किल का परिवार एक ऎसी वकिंüग ग्रेजुएट बहू चाहता था, जो जॉइंट फैमिली में रहे और घर के कामकाज में भी हाथ बंटाए। इस पर जस्टिस मजूमदार ने कहा, महिला गुलाम नहीं होती है, पत्नी अधांüगिनी होती है।

उससे अभिव्यक्ति की आजादी छीनी नहीं जा सकती है। आपने घर की आम समस्याओं को याचिका में डाल दिया। अगर इन्हें क्रूरता मान लें तो कोई शादी सुरक्षित नहीं रहेगी। प्रदीप और प्रेरणा की शादी फरवरी 2007 में हुई थी और प्रेरणा ने उसी साल जून में ससुराल छोड दिया था। वह ससुराल लौटना चाहती है लेकिन प्रदीप उसे स्वीकार करने को तैयार नहीं है। बेंच ने कहा कि काफी कम समय में दोनों के रिश्ते इतने बिगड गए। कोर्ट ने कहा, प्रदीप ने पत्नी के साथ ऎसे व्यवहार किया जैसे वह प्रोबेशन पर हो। महिला शादी के बाद नए वातावरण में आती है और वह प्यार व स्नेह की अपेक्षा रखती है। पति और उसके परिवार को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शादी करके उनके घर आई लडकी को ऎसा न लगे कि वह एकदम अनजान जगह आ गई है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer