भ्रामक विज्ञापनों से बचें कम्पनियां : ट्राई

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
भ्रामक विज्ञापनों से बचें कम्पनियां : ट्राई
नई दिल्ली। ट्राई ने शुक्रवार को जारी कंज्यूमर हैंडबुक ऑन टेलीकम्युनिकेशस के जरिए दूरसंचार कंपनियों को अपने टैरिफ प्लान के बारे में भ्रामक विज्ञापन जारी नहीं करने की हिदायत दी है। ट्राई ने फमोंü से एक ही मद में बार-बार लगने वाले शुल्क दिखाने का भी निर्देश दिया है। जिससे कि ग्राहकों के सामने असमंजस की स्थिति न रहे।

ट्राई ने दूरसंचार पर अपनी उपभोक्ता पुस्तिका में कहा, किसी भी टैरिफ प्लान को इस तरह से पेश नहीं किया जाना चाहिए जिससे कि उपभोक्ताओं में भ्रम पैदा हों। ग्राहकों के लिए अनिवार्य, हर महीने लगने वाले मासिक शुल्कों को एक ही मद में दिखाया जाना चाहिए। सेवा प्रदाताओं को कम से कम एक क्षेत्रीय भाषा और एक अंग्रेजी समाचार पत्र में एक निर्धारित प्रारूप में सभी टैरिफ प्लान को छह महीने के अंतराल के भीतर प्रकाशित करना चाहिए।

दूरसंचार आपरेटर कंपनियों से यह भी कहा गया है कि पंजीकरण के दिन से छह महीने तक शुल्क दरों में वृद्धि नहीं की जा सकती है हालांकि, कंपनियां दरों में कमी करने के लिए किसी भी समय स्वतंत्र हैं। ट्राई ने कहा है कि ग्राहकों को छह महीने की प्रस्तावित अवधि के भीतर कोई भी शुल्क योजना चयन करने की छूट होगी। ग्राहकों से शुल्क योजना में बदलाव के लिए मिलने वाले निवेदन को तुरंत स्वीकार किया जाना चाहिए अथवा अगले बिल चक्र से इसे शुरू किया जाना चाहिए।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer