300 सैनिकों में चीनी नागरिक भी कर रहे है नहर बनाने का विरोध

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 , 2014

300 सैनिकों में चीनी नागरिक भी कर रहे है नहर बनाने का विरोध
नई दिल्ली/श्रीनगर। लद्दाख में चीनी सेना की घुसपैठ के बीच लेह में एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को बताया कि चीन पिछले एक सप्ताह से डेमचोक इलाके में सिंचाई के लिए बनाई जा रही नहर का विरोध कर रहा है। इस नहर का निर्माण नरेगा योजना के तहत किया जा रहा है। लेह के जिलाधिकारी एसएस गिल ने मीडिया को बताया, "डेमचोक में चीन पिछले एक सप्ताह से नरेगा के तहत नहर के लिए जारी काम का विरोध कर रहा है।"

गिल ने आगे कहा, "इस बार चीनी नागरिक भी काम का विरोध करने के लिए नहर पर आए। चीनी नागरिक हमें बैनर्स दिखा रहे हैं।" गिल के अनुसार पिछले एक सप्ताह से चीनी सेना और भारतीय सेना आमने-सामने हैं। अधिकारी ने बताया, "चीनी नागरिक भी हमारे नागरिकों के सामने हैं। स्थिति तनावपूर्ण है।" इसके पहले आज लद्दाख के चुमूर में चीनी और भारतीय सेना के जवानों के आमने-सामने आने की खबर है।

एक दिन पहले मीडिया रिपोटों№ में बताया गया कि चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र डेमचोक में 500 मीटर अंदर दाखिल हो गए और उन्होंने तंबू भी लगा लिया। ज़ी मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक करीब 300 चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना के तकरीबन 100 जवानों को घेर लिया है और उन्हें जाने नहीं दे रहे हैं। मामला इसलिए गंभीर है क्योंकि यह घटना भारतीय सीमा के भीतर हुई है।

कुछ अन्य रिपोटों№ में कहा गया है कि चीनी सेना के करीब 30 जवान गत 11 सितंबर को डेमचोक इलाके में 500 मीटर अंदर दाखिल हो गए और वहां तंबू लगा लिया। जबकि चीनी सैनिकों का सामना करने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के करीब 70 जवान मौके पर हैं। सूत्रों के मुताबिक, इस घटना के बाद दोनों देशों ने डेमचोक इलाके में अपने और सैनिकों को भेज दिया है।

ज्ञात हो कि पिछले महीने चीनी सैनिक लद्दाख में कथित रूप से करीब 25 किलोमीटर अंदर आ गए थे। साल 2014 में भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों के घुसपैठ की 334 घटनाएं होने की रिपोर्ट है। घुसपैठ की यह घटनाएं ऎसे समय सामने आ रही हैं जब चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भारत की यात्रा पर आने वाले हैं।

Mixed Bag

Ifairer