मुफ्ती कल लेंगे जम्मू सीएम पद की शपथ, समारोह में मोदी भी होंगे शरीक

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Feb, 2015

मुफ्ती कल लेंगे जम्मू सीएम पद की शपथ, समारोह में मोदी भी होंगे शरीक
जम्मू। जम्मू कश्मीर में रविवार को पीडीपी भाजपा सरकार के गठन की तैयारी को मूर्त रूप देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने शुRवार को हाथ मिलाए और एक-दूसरे के गले मिले। उन्होंने कहा कि यह गठबंधन उत्तरी और दक्षिणी धु्रव को एक साथ लाने जैसा है। 79 वर्षीय सईद जम्मू में एक समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे, जिसमें 12 मंत्री पीडीपी के और 12 भाजपा के होंगे। भाजपा के निर्मल सिंह उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं।

विगत में एक दूसरे की धुर विरोधी रही पार्टियों के बीच पिछले साल दिसंबर में चुनाव परिणाम आने के बाद से ही गहन वार्ता हो रही थी ताकि न्यूनतम साझा कार्यRम (सीएमपी) के आधार पर गठबंधन की सरकार बन सके। सीएमपी रविवार को जारी किया जाएगा। सीएमपी में अनुच्छेद 370, सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम और पश्चिम पाकिस्तान के शरणार्थियों के पुनर्वास का मुद्दा शामिल होगा। सईद और प्रधानमंत्री मोदी की बैठक करीब एक घंटे तक चली जिसके बाद पीडीपी संरक्षक ने कहा कि गठबंधन उत्तरी और दक्षिणी ध्रूव को एक साथ लाने जैसा है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि गठबंधन पहले राजनीतिक गठबंधन है और फिर शासन के लिए गठबंधन है। यह पूछने पर कि न्यूनतम साझा कार्यRम (सीएमपी) शासन के संबंध में है या राजनीतिक गठबंधन के संबंध में है, उन्होंने कहा कि यह राजनीति और शासन दोनों के लिए है। अगर राजनीतिक माहौल सही होगा तभी बेहतर शासन किया जा सकता है। इस दौरान पीडीपी के मुख्य वार्ताकार हसीब द्राबू भी मौजूद थे। सईद ने प्रधानमंत्री को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया। सईद ने बाद में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की और अटल बिहारी वाजपेयी के आवास पर भी गए।

राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 और अफस्पा के बारे में पूछे जाने पर सईद ने कहा कि इन मुद्दों को छो़ड दीजिए। हमें यह सब करना प़डता है। वार्ता में शामिल भाजपा के मुख्य वार्ताकार राम माधव ने विवादास्पद मुद्दों पर लिए गए फैसले के सवालों को टालते हुए कहा-रविवार तक इंतजार कीजिए और खुद देखिए कि हम अपनी बात से पीछे नहीं हटे हैं। विपरीत ध्रूव वाले दोनों दल विवादास्पद मुद्दों पर एक साझा धरातल पर पहुंचे हैं। हमारे बीच शानदार समझ बनी है। सीएमपी में संघ परिवार सहित सभी संबंधित पक्षों का आशीर्वाद है।

यह शासन के लिए गठबंधन है लेकिन अपने रूख से कहीं भी पीछे नहीं हटते हुए दोनों पक्षों के लिए नि:संदेह राजनीतिक समावेश है। पीडीपी संरक्षक ने कहा-मेरा मानना यह है कि वह मौका आ गया है जब जम्मू क्षेत्र और कश्मीर क्षेत्र साथ आएंगे। अगर भाजपा को जम्मू और पीडीपी को कश्मीर घाटी में जनादेश मिला है तो इसका अर्थ यह हुआ कि उनके पास लोगों का समर्थन है। उनकी साख है। जब वे एक होंगे तो कानूनी तौर पर सही होगा। जम्मू से घाटी जाने में छह घंटे का समय लगता है लेकिन अब हमारे पास लोगों के दिलों और दिमागों को जो़डने का अवसर है।

Mixed Bag

Ifairer