एशियाई शतरंज : नेगी और गुप्ता की आसान जीत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
एशियाई शतरंज : नेगी और गुप्ता की आसान जीत
हो ची मिन्ह। ग्रैंडमास्टर परिमार्जन नेगी और अभिजीत गुप्ता ने एशियाई महाद्वीपीय शतरंज चैंपियनशिप के तीसरे दौर में आसान जीत दर्ज की। नेगी दूसरे दौर में फिलीपींस के जान पाल गोमेज से हार गए थे लेकिन तीसरे दौर में उन्होंने वियतनाम के नुगएन आन डुंग के खिलाफ सफेद मोहरों से खेलने का फायदा उठाया।

वह शुरू से ही डुंग पर हावी हो गए। वह नेगी को केवल आखिरी क्षणों में कुछ चुनौती दे पाए। नेगी की तरह गुप्ता की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही थी। पहली बाजी ड्रा कराने के बाद वह दूसरे दौर में चीन के वांग चेन से हार गए थे। तीसरे दौर में हालांकि उन्होंने इंडोनेशिया के इवांüतो सादिकिन को खेल के हर विभाग में हराया। अब एशिया की इस प्रमुख प्रतियोगिता में छह दौर की बाजियां होनी बाकी हैं। चीन के यू यांगयी और लियु ç`ंगनान अभी तीन-तीन अंक लेकर शीर्ष पर बने हुए है। भारत के एस पी सेतुरमन 2.5 अंक लेकर तीसरे स्थान पर हैं जबकि नेगी के दो अंक हैं। तीसरे दौर में भारत के अन्य खिलाडियों का प्रदर्शन आशानुरूप नहीं रहा। बी अधिबान और जीएन गोपाल को हार का सामना करना प़डा जबकि विदित गुजराती ओर दीपक चक्रवर्ती ने अपनी बाजियां ड्रा खेली।

महिलाओं के वर्ग में पूर्व चैंपियन तानिया सचदेव ने वियतनाम की फाम थी थु होइ पर जीत दर्ज की। पहले दौर में हारने वाली तानिया के अब हमवतन ईशा कार्वड ओर निशा मोहोतो के बराबर दो अंक हैं। मंगोलिया बैचीमेग तुशिंगतुग और इंडोनेशिया की सुकेंदर करिश्मा संयुक्त बढ़त पर हैं। तुशिंगतुंग ने ईशा को हराया। भारतीय महिलाओं को मिश्रित सफलता मिली। मैरी एन गोम्स और बी प्रत्युषा अच्छी शुरूआत के बावजूद हार गई। पदमिनी राउत, स्वाति घाटे और मनीषा मोहंती ने जीत दर्ज की और इन तीनों के समान 1.5 अंक हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer