70 साल बाद भारतीय धरती पर लौटे चीते : मोदी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 , 2022

70 साल बाद भारतीय धरती पर लौटे चीते : मोदी
भोपाल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि चीते 70 साल बाद भारतीय धरती पर वापस आ गए हैं और इस कदम से जंगल और घास के मैदान के पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली होगी।

प्रधानमंत्री ने नामीबिया से लाए गए पांच नर और तीन मादाओं को मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान के बाड़ों में रिहा कर दिया और इसे पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण की दिशा में प्रयास करार दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 1952 में देश से चीते विलुप्त हो गए थे, लेकिन दशकों तक, उनके पुनर्वास के लिए कोई सार्थक प्रयास नहीं किया गया था। आज, जैसा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, देश ने चीतों को एक नई ऊर्जा के साथ पुनर्वास करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि पर्यटकों और वन्यजीव उत्साही लोगों को केएनपी में चीतों को देखने के लिए कुछ महीने इंतजार करना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, चीतों को भारत वापस लाने से खुले जंगल और घास के मैदान के पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली में मदद मिलेगी और स्थानीय समुदाय के लिए आजीविका के अवसर भी बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट चीता दुनिया की पहली अंतर-महाद्वीपीय बड़ी जंगली मांसाहारी अनुवाद परियोजना है।

विशेष रूप से, प्रधानमंत्री मोदी के 72 वें जन्मदिन को चिह्न्ति करने के लिए 17 सितंबर को विशेष कार्यक्रम निर्धारित किया गया था।

चीते दो सप्ताह तक केएनपी के एक निर्धारित क्षेत्र में रहेंगे जिसके बाद उन्हें पार्क में छोड़ दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश के एक वरिष्ठ वन अधिकारी के अनुसार, चीते दो सप्ताह तक केएनपी के तहत एक निर्धारित क्षेत्र में रहेंगे। एक बार जब वे इस क्षेत्र की जलवायु के अनुकूल हो जाएंगे, तो उन्हें पार्क में छोड़ दिया जाएगा।

वरिष्ठ वन अधिकारी ने बताया कि सभी चीतों के गले में विशेष रेडियो-कॉलर लगा हुआ ताकि उनकी गति का पता आसानी से लगाया जा सके। अफ्रीकी और भारतीय जंगली जानवरों के विशेषज्ञों की एक विशेष संयुक्त टीम हर दिन उनके स्वास्थ्य और आवाजाही की निगरानी करेगी।

मध्य प्रदेश के विशाल वन परि²श्य में 748 वर्ग किमी में फैला, केएनपी आठ चीतों का नया घर है। विशेष रूप से, यह क्षेत्र छत्तीसगढ़ में कोरिया के साल जंगलों के बहुत करीब है, जहां लगभग 70 साल पहले देशी एशियाई चीते को आखिरी बार देखा गया था।

मध्य प्रदेश में वन अधिकारियों के अनुसार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश में स्थित लगभग एक दर्जन राष्ट्रीय उद्यानों के सर्वेक्षण के बाद केएनपी को चीतों के लिए उपयुक्त गंतव्य के रूप में चुना गया था।

कूनो शायद देश के कुछ वन्यजीव स्थलों में से एक है, जहां सालों पहले पार्क के अंदर से लगभग 24 गांवों और उनके पालतू पशुओं को पूरी तरह से स्थानांतरित कर दिया गया था। गाँव के स्थल और उनके कृषि क्षेत्र अब घासों द्वारा ले लिए गए हैं और उन्हें सवाना निवास स्थान के रूप में प्रबंधित किया जाता है।

सरकार की योजना के अनुसार, कूनो भारत में चार बड़ी बिल्लियों (बाघ, शेर, तेंदुआ और चीता) के आवास की संभावना प्रदान करता है और यह सुनिश्चित करता है कि वे पहले की तरह सह-अस्तित्व में रहें। जबकि शेरों की एकमात्र जीवित आबादी गुजरात में है, कूनो को शुरू में दूसरा घर प्रदान करने का प्रस्ताव दिया गया था।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पाटे, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, भूपेंद्र यादव, ज्योतिरादित्य एम सिंधिया और अश्विनी चौबे मौजूद थे।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कहा था, हम एक बाघ राज्य, एक तेंदुआ राज्य थे और अब चीता राज्य बन रहे हैं।

--आईएएनएस


गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव

ब्लैक हैड्स को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स

उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...


Mixed Bag

Ifairer