चेल्सी ने जीता पहला चैम्पियंस लीग खिताब

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
चेल्सी ने जीता पहला चैम्पियंस लीग खिताब
म्यूनिख। चेल्सी फुटबॉल क्लब ने बायर्न म्यूनिख का सपना तोडकर उसके घरेलू स्टेडियम में पहला चैम्पियंस लीग खिताब जीतकर इतिहास रचा, जिसमें दिदिएर द्रोग्बा उसके लिए नायक रहे। बायर्न एलियांज एरीना में खचाखच भरे स्टेडियम में 120 मिनट में परिणाम नहीं निकल सका, क्योंकि दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थी। जिसके बाद द्रोग्बा ने शूट आउट की निर्णायक पेनल्टी में गोल कर चेल्सी को शूट आउट में 4-3 के स्कोर से खिताब जीतने में मदद की। द्रोग्बा ने 88वें मिनट में बराबरी का गोल दागकर चेल्सी को बचाया था, क्योंकि इससे पहले लग रहा था कि बायर्न म्यूनिख के लिए थामस मूलर का गोल निर्णायक साबित होगा।

बायर्न म्यूनिख के लिए यह हार काफी निराशाजनक रही, जिसमें उनके मिडफील्डर बास्टियन श्वेंस्टाइगर अंतिम किक में चूक गए, जिससे द्रोग्बा को चेल्सी के महान खिलाडियों की सूची में स्थान पक्का करने का मौका मिला। चेल्सी के गोलकीपर पेट्र चेच भी उसके लिए एक और हीरो रहे, जिन्होंने अतिरिक्त समय में बायर्न की पेनल्टी में आर्एन रोबेन के शॉट को विफल किया और टीम को शूट आउट में पहुंचाने में मदद की। द्रोग्बा के लिए विजयी स्पॉट किक बेहतरीन रही और आईवरी के इस 34 वर्षीय स्ट्राइकर के लिए यह शॉट परीकथा के अंत की तरह रहा, क्योंकि उन्हें चार साल पहले मास्को में चैम्पियंस लीग के फाइनल के दौरान अंतिम मिनटों में मैदान से बाहर कर दिया गया था, जिसमें चेल्सी को हार मिली थी।

चेल्सी के लिए यह जीत शानदार रही, जिसका भाग्य रोबर्टो डि माटियो की नियुक्ति के बाद बदल गया, जिन्हें मार्च में आंद्रे विलास बोआस की बर्खास्तगी के बाद अंतरिम मैनेजर नियुक्त किया गया था। डि माटियो ने क्लब को 15 दिन के अंदर ही चैम्पियंस लीग और एफए कप के खिताब दिला दिए हैं, जिससे अब वे क्लब के पूर्ण कालिक मैनेजर के प्रबल दावेदार लग रहे हैं। चेल्सी क्लब ने पहली बार यूरोपीय खिताब अपने नाम किया, जिसका मतलब है कि अब वे टूर्नामेंट के विजेता के तौर पर अगले सत्र की चैम्पियंस लीग के लिए `ालीफाई हो जाएंगे, भले ही उनका लीग अभियान खराब रहा हो। वहीं इस हार से बायर्न म्यूनिख का पांचवां यूरोपीय खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। मूलर ने सातवें मिनट में बायर्न को बढ़त दिला दी थी, लेकिन द्रोग्बा ने 88वें मिनट में स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

अतिरिक्त समय में बायर्न के पूर्व चेल्सी विंगर रोबेन पेनल्टी से चूक गए, जिसका चेच ने शानदार बचाव किया। यह पेनल्टी द्रोग्बा के फ्रैंक रिबेरी को बेवजह गिराने के लिए मिली थी। मैच के दौरान बायर्न ने 35 बार गोल करने के प्रयास किए, जबकि चेल्सी ने नौ बार कोशिश की।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer