पूर्वी राज्यों के विकास के लिए कड़ी मेहनत कर रहा केंद्र : मोदी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 15 Jan, 2019

पूर्वी राज्यों के विकास के लिए कड़ी मेहनत कर रहा केंद्र : मोदी
भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 1,550 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत करते हुए कहा कि केंद्र ओडिशा सहित पूर्वी भारत के विकास के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बोलांगीर में कहा, ‘‘हमने 1,550 करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखी है व उद्घाटन किया है। इनका मकसद शिक्षा, संपर्क, संस्कृति व पर्यटन में सुधार लाना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जब एक क्षेत्र में अच्छी कनेक्टिविटी होती है तो इसका सकारात्मक प्रभाव सभी क्षेत्रों, खास तौर से पर्यटन पर पड़ता है।’’

ओडिशा सभी तरह के पर्यटकों के लिए एक पर्यटन केंद्र बना हुआ है और केंद्र बीते चार सालों से अधिक समय में राज्य के विरासत स्थलों को विकसित करने में जुटा हुआ है।

जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है, उनमें 28.3 एकड़ में बना झारसुगुड़ा स्थित मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी), बोलांगीर-बिछुपाली नई रेलवे लाइन, बारापली-दुंगरीपाली व बोलांगीर-देवगांव सडक़ लाइन का दोहरीकरण व 813 किलोमीटर लम्बी झारसुगुड़ा-विजीनगरम और संबलपुर-अंगुल लाइनों का विद्युतीकरण शामिल है।

झारसुगुड़ा स्थित मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) का निर्माण 100 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इस पार्क  से निजी माल ढुलाई सहित आयात-निर्यात (एक्जिम) और घरेलू कार्गो में भी सुविधा होगी।

प्रधानमंत्री ने कालाहांडी स्थित असुरगढ़ किले के जीर्णोद्धार और नवीनीकरण से जुड़े कार्यों के लिए आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री ने थिरुवली-सिंगापुर रोड स्टेशन के पुल का उद्घाटन किया।

मोदी ने छह जगहों, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, पुरी, कंधमाल, बरगढ़ व बोलांगीर में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा, ‘‘इन छह नए पासपोर्ट कार्यालयों के उद्घाटन से ओडिशा के लोगों को अपना पासपोर्ट पाने के लिए ज्यादा दूरी की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी।’’

प्रधानमंत्री ने सोनेपुर में केंद्रीय विद्यालय की स्थायी इमारत के लिए भी आधारशिला रखी।
(आईएएनएस)

महिलाओं के ये 6 राज जान चौंक जाएंगे आप

पहने हों कछुआ अंगूठी तो नहीं होगी पैसों की तंगी...

तिल मस्सों से हमेशा की मुक्ति के लिए 7 घरेलू उपाय


Mixed Bag

error:cannot create object