सीबीएसई बोर्ड प्राइवेट छात्रों के लिए आयोजित करेगा परीक्षाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 July, 2021

सीबीएसई बोर्ड प्राइवेट छात्रों के लिए आयोजित करेगा परीक्षाएं
नई दिल्ली । 10वीं और 12वीं के प्राईवेट छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा। यह वे छात्र हैं जो नियमित रूप से स्कूल न जाकर प्राइवेट फॉर्म भरकर केवल परीक्षाओं में शामिल होते हैं। सीबीएसई ने कहा कि 16 अगस्त से 15 सितंबर, 2021 के बीच इन छात्रों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

वहीं रेगुलर स्कूल छात्रों का परीक्षा परिणाम उनके असाइनमेंट, प्रैक्टिकल, पिछली कक्षाओं के रिजल्ट समेत तय की गई अन्य प्रक्रिया के आधार पर घोषित किया जाएगा। रेगुलर स्कूल छात्रों को बोर्ड परीक्षाएं देने की आवश्यकता नहीं है।

सीबीएसई के मुताबिक रेगुलर स्कूल छात्रों का बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा। जबकि दसवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट इससे पहले घोषित किया जाना है।

सीबीएसई के मुताबिक वे यूजीसी के साथ मिलकर छात्रों के हित सुनिश्चित कर रहे हैं। यूजीसी इन छात्रों के परिणाम के आधार पर विश्वविद्यालयों के प्रवेश कार्यक्रम को शुरू करेगा।

देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया बैच 1 अक्टूबर 2021 से शुरू होना है। यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने एक नोटिस जारी करते हुए सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि 12 वीं सीबीएसई बोर्ड और अन्य राज्य बोडरें के परिणाम घोषित होने के बाद ही नए बैच के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाए।

दरअसल स्कूलों के पास नियमित छात्रों का वर्तमान वर्ष का स्कूल मूल्यांकन का रिकॉर्ड है। साथ ही नियमित छात्रों के मामले में, स्कूलों ने यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री-बोर्ड परीक्षा का भी डाटा है। इसी डाटा के आधार रेगुलर छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन होगा।  (आईएएनएस)

5 कमाल के लाभ बाई करवट सोने के...

परिणीती का मस्त Style देखकर आप भी कहेंगे हाय!

5 घरेलू उपचार,पुरूषों के बाल झडना बंद


Mixed Bag

Ifairer