अम्बेडकर पर कार्टून, संसद में हंगामा, सिब्बल ने दिए हटाने के निर्देश

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
अम्बेडकर पर कार्टून, संसद में हंगामा, सिब्बल ने दिए हटाने के निर्देश
नई दिल्ली। एनसीईआरटी की एक पुस्तक में शामिल संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर पर एक आपत्तिजनक कार्टून को लेकर भारी हुए हंगामे के कारण शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही दोपहर तक जबकि राज्यसभा की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई।

इसके बाद प्रणव मुखर्जी ने सदस्यों की भावनाओं को देखते हुए केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल के समक्ष इस मामले को रखा जिन्होंने बाद में एनसीईआरटी की उस पुस्तक से उस कार्टून के हटाने के निर्देश जारी किए। लोकसभा में सुबह ग्यारह बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सदस्यों ने इस मुद्दे को उठाते हुए सरकार से इस मामले में तत्काल स्पष्टीकरण एवं कार्रवाई की मांग की जिसका सभी दलों के सदस्यों ने समर्थन किया।

सदन के नेता प्रणव मुखर्जी ने कहा कि वह सदस्यों की भावना से सहमत हैं तथा इस मामले को वह केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल के समक्ष रखेंगे तथा समुचित कार्रवाई किए जाने का अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि बाबा साहब अम्बेडकर के योगदान के बगैर भारत में दुनिया के सबसे बडे कार्यशील लोकतंत्र की स्थापना संभव नहीं थी।

सदस्यों का कहना था कि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 11वीं कक्षा के पाठयRम में शामिल राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की पुस्तक में डा. अम्बेडकर का अपमान करते हुए एक आपत्तिजक कार्टून प्रकाशित किया गया है। सदस्यों ने इस मामले में तुरंत कपिल सिब्बल से स्पष्टीकरण की मांग करते हुए जोरदार हंगामा किया जिसके कारण स्पीकर मीरा कुमार ने सदन की कार्यवाही बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी। राज्यसभा में यह मामला बहुजन समाज पार्टी के ब्रजेश पाठक ने उस समय उठाया जब सिब्बल किसी अन्य प्रश्न का उत्तर देने के लिए खडे हुए थे। सिब्बल ने इस मामले में जवाब देने की कोशिश की लेकिन विपक्ष के सदस्य शांत नहीं हुए और हंगामे करते रहे जिसके कारण सभापति हामिद अंसारी सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer