कैंडी टेस्ट : पहली बार श्रीलंका का सूपड़ा साफ करना चाहेगा भारत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 11 , 2017

कैंडी टेस्ट : पहली बार श्रीलंका का सूपड़ा साफ करना चाहेगा भारत
कैंडी (श्रीलंका) । तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम की नजरें तीसरे टेस्ट में अब श्रीलंका का उसके देश में पहली बार सूपड़ा साफ करने पर हैं।
 
दोनों टीमें शनिवार को पाल्लेकेले स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

पहले दो टेस्ट मैचों में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम मेजबानों पर पूरी तरह से हावी रही है। उसे दोनों मैचों में जीत के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

गॉल में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से मात दी थी जबकि दूसरे टेस्ट मैच में उसने मेजबानों को पारी और 53 रनों से शिकस्त दे कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली थी।

अगर भारत इस मैच को जीत लेता है तो वह श्रीलंका में नौ टेस्ट मैच जीतने वाली पहली विदेशी टीम बन जाएगी।

दोनों टीमों के बीच काफी अंतर है। भारत के पास संतुलित टीम है और उसके खिलाड़ी पिछले तीन-चार वर्षों से लगातार टीम का हिस्सा हैं। सबसे बड़ी बात टीम के हर खिलाड़ी को पता है कि उसकी टीम में क्या भूमिका है। वहीं श्रीलंका की टीम बदलाव के दौर से गुजर रही।

टीम के पास फॉर्म में चल रहे खिलाडिय़ों की कमी है और इस सीरीज में तो वह खिलाडिय़ों की चोटों से भी काफी परेशानी रही है।

तीसरे टेस्ट में श्रीलंका के सबसे अनुभवी स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ उंगली में चोट से पीडि़त हैं। नुवान प्रदीप और असेला गुणारत्ने भी चोट से जूझ रहे हैं। हेराथ का न होना टीम के कप्तान दिनेश चंडीमल को बड़ा सिरदर्द देगा।

मेजबानों की गेंदबाजी भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के आगे काफी कमजोर है।

कोहली, शिखर धवन, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा सभी बल्ले से रन बना रहे हैं। वहीं भारत की निचला क्रम भी रन कर रहा है और यही कारण है कि मेहमान मौका मिलने पर स्कोरबोर्ड पर बड़ा आंकड़ा टांग देते हैं।

मेहमान टीम में एक बदलाव निश्चित है। पिछले मैच के हीरो रहे हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा इस मैच में नहीं खेलेंगे। उन पर आईसीसी ने पिछले दो साल में छह नकारात्मक अंक होने के कारण एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया है।

उनकी जगह बांए हाथ के ही अक्षर पटेल को टीम में चुना गया है, लेकिन अंतिम एकादश में चाइनामैन कुलदीप यादव के शामिल होने की ज्यादा संभावना है।

कुलदीप ने इसी साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए धर्मशाला टेस्ट मैच में अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया था।

श्रीलंका ने पहले दो टेस्ट मैचों में सिर्फ एक पारी में 300 का आंकड़ा पार किया है। पिछले टेस्ट मैच में दिमुथ करुणारत्ने और कुशल मेंडिस के शतकों की बदौलत श्रीलंका ने कुछ लाज बचाई थी।

इन दोनों का यह प्रदर्शन श्रीलंका के लिए तीसरे टेस्ट मैच में उम्मीद की नई किरण लेकर आएगा। पिछले मैच में जरूर श्रीलंका हार गई थी, लेकिन दूसरी पारी में उसकी बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। यही उसके लिए तीसरे मैच में सकारात्मक पहलू है।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, अभिनव मुकुंद, रोहित शर्मा, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव।

श्रीलंका: दिनेश चंडीमल (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, निरोशन डिकवेला, कुशल मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, लाहिरू थिरिमाने, लाहिरू कुमारा, विश्वा फर्नांडो, दुशमंथा चामीरा, लाहिरू गमेज, दिलरूवान परेरा, मलिंदा पुष्पाकुमारा, लक्षण संदकाना।
(आईएएनएस)

पुरुषों की इन 5 खूबियों पर मर-मिटती हैं महिलाएं

क्या देखा अपने: दिव्यांका त्रिपाठी का ये नया अदांज

क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे


Mixed Bag