ब्रिटेन की भीषण त्रासदी के 34 साल बाद पुलिस ने माफी मांगी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Feb, 2023

ब्रिटेन की भीषण त्रासदी के 34 साल बाद पुलिस ने माफी मांगी
लंदन । ब्रिटेन के शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने माना कि पुलिस की विफलता 1989 की हिल्सबोरो दुर्घटना का मुख्य कारण थी, जब लिवरपूल एफसी के 97 प्रशंसक मारे गए थे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक ऐतिहासिक संयुक्त बयान में कॉलेज ऑफ पुलिसिंग और नेशनल पुलिस चीफ्स काउंसिल (एनपीसीसी) के नेताओं ने हिल्सबोरो के परिवारों से माफी मांगी।

हिल्सबोरो परिवार रिपोर्ट की प्रस्तावना में, मुख्य कांस्टेबल एंडी मार्श, पुलिसिंग कॉलेज के सीईओ और एनपीसीसी के अध्यक्ष मार्टिन हेविट ने कहा, 97 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को गैरकानूनी रूप से मार दिया गया था। पुलिस की विफलता इस त्रासदी का मुख्य कारण थी और पुलिस की विफलता तब से परिवार के सदस्यों के जीवन को कलंकित करती रही है।

1989 में लिवरपूल और नॉटिंघम फॉरेस्ट के बीच एफए कप सेमीफाइनल में 97 दर्शक मारे गए और लगभग 800 घायल हो गए। शेफील्ड के हिल्सबोरो स्टेडियम में खेल कुछ ही मिनटों के बाद रद्द कर दिया गया।

त्रासदी के बाद से, लिवरपूल एफसी द्वारा समर्थित प्रशंसकों ने न्याय के लिए संघर्ष किया है।

मार्श ने कहा, पुलिस की गैर जवाबदेही के चलते ऐसा हुआ। पुलिस की विफलता त्रासदी का मुख्य कारण थी और तब से परिवार के सदस्यों के जीवन को कलंकित करती रही है।

जब नेतृत्व की सबसे अधिक आवश्यकता थी, तो शोक संतप्त लोगों के साथ अक्सर असंवेदनशील व्यवहार किया जाता था और प्रतिक्रिया में समन्वय और निरीक्षण की कमी होती थी।

मार्श ने कहा कि मंगलवार की रिपोर्ट में दीर्घकालीन और हाल के घटनाक्रमों के बारे में बताया गया है कि पुलिस सामूहिक मौत की घटनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया देती है।

हिल्सबोरो परिवार की रिपोर्ट ने सार्वजनिक निकायों और सरकार से कार्रवाई की सिफारिश की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हिल्सबोरो परिवारों के दर्द और पीड़ा को दोहराया नहीं जा सके।

--आईएएनएस

बॉलीवुड डीवाज के फेवराइट बने झुमके

ब्लैक हैड्स को दूर करने के लिए घरेलू टिप्स

गोपी बहू कितना ग्लैमर अवतार देखकर चौंक जाएंगे आप!


Mixed Bag

Ifairer