आखिरकार बोम्मई ने कैबिनेट विभागों का किया आवंटन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 , 2021

आखिरकार बोम्मई ने कैबिनेट विभागों का किया आवंटन
बेंगलुरु। 29 मंत्रियों के शपथ लेने के चार दिन बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कैबिनेट विभागों का बंटवारा कर दिया। बोम्मई ने वित्त, बेंगलुरु विकास और कैबिनेट मामलों के प्रमुख विभागों को अपने पास रखा। उत्तर कर्नाटक के भाजपा मंत्रियों को बड़े पद दिए जा रहे थे। नए शामिल किए गए वफादार पार्टी नेताओं को भी बड़े पदों से सम्मानित किया गया। पार्टी ने अरागा ज्ञानेंद्र को गृह विभाग का तोहफा दिया, जिसने सभी को हैरान कर दिया।

भाजपा को सत्ता में लाने के लिए कांग्रेस और जद (एस) गठबंधन से इस्तीफा देने वाले विद्रोहियों ने ज्यादातर पहले के विभागों के साथ जारी रखा।

पूर्व उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ दलित नेता गोविंद करजोल को बहुप्रतीक्षित प्रमुख और मध्यम सिंचाई विभाग आवंटित किया गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के शिवमोग्गा जिले के एक अन्य वरिष्ठ नेता को ग्रामीण विकास और पंचायत राज विभाग आवंटित किया गया है।

बेंगलुरु के वोक्कलगा के वरिष्ठ नेता आर.अशोका को राजस्व आवंटित किया गया है। वाल्मीकि समुदाय के एक प्रमुख नेता और बेल्लारी खनन व्यवसायियों (पूर्व मंत्री गली जनार्दन रेड्डी और परिवार) का प्रतिनिधित्व करने वाले बी. श्रीरामुलु को एसटी कल्याण विभाग के साथ परिवहन विभाग आवंटित किया गया है।

दिग्गज भाजपा नेता वी.सोमन्ना, जिन्हें एक कलाकार के रूप में जाना जाता है, उनको आवास मंत्रालय मिला है और उन्हें बुनियादी ढांचा विकास विभाग का प्रभार भी दिया गया है।

बेलगावी के वरिष्ठ नेता उमेश वी. कट्टी को वन, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालयों से पुरस्कृत किया गया है। तटीय क्षेत्र के प्रमुख भाजपा नेता एस.अंगारा को मत्स्य पालन, बंदरगाह और अंतदेर्शीय विकास आवंटित किया गया है।

येदियुरप्पा के करीबी रहे जेसी मधुस्वामी को लघु सिंचाई, कानून, संसदीय कार्य और विधान विभाग दिया गया है।

संघ परिवार द्वारा कैबिनेट में चुने गए वफादार पार्टी के ज्ञानेंद्र को गृह विभाग बिना खुफिया जानकारी के मिला।

येदियुरप्पा सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद संभालने वाले और राज्य में भाजपा को सत्ता में लाने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले अश्वत्नारायण सीएन को उच्च शिक्षा, आईटी और बीटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास मंत्रालय दिया गया है।

येदियुरप्पा के कट्टर अनुयायी सीसी पाटिल को लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) दिया गया है। नवनिर्मित विजयनगर जिले के नेता आनंद सिंह को पारिस्थितिकी और पर्यावरण दिया गया है।

एमएलसी और पार्टी के वफादार कोटा श्रीनिवास पुजारी को समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण आवंटित किया गया है। प्रभु चौहान को उनकी इच्छा के अनुसार पशुपालन आवंटित किया गया है।

मुख्यमंत्री पद के आकांक्षी मुरुगेश निरानी ने बड़े और मध्यम उद्योग आवंटित किए। अरविंद हेब्बार शिवराम को श्रम मंत्रालय आवंटित किया गया है।

एस टी सोमशेखर सहकारिता में बने रहे, बी सी पाटिल को कृषि विभाग दिया गया है। बेंगलुरु के एक प्रमुख नेता भैरथी बसवराज को शहरी विकास (केयूडब्लूएसडीबी और केयूडीसी सहित) आवंटित किया गया है।

सुधाकर को स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा आवंटित की गई थी। के गोपालैया को आबकारी दिया गया है।

कैबिनेट में एकमात्र महिला प्रतिनिधि शशिकला जोले को मुजराई, हज और वक्फ आवंटित किया गया है।

भाजपा में सबसे अमीर मंत्री एमटीबी नागराज को नगर प्रशासन, लघु उद्योग, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्योग आवंटित किए गए हैं।

नारायणगौड़ा को रेशम उत्पादन, युवा अधिकारिता और खेल दिया गया है, ईसा पूर्व नागेश, कैबिनेट में नया चेहरा प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा आवंटित किया गया है और सकला विभाग भाजपा के वरिष्ठ नेता एस. सुरेश कुमार के पास है।

वी.सुनीलकुमार, एक और नया चेहरा और पार्टी के वफादार को ऊर्जा विभाग से सम्मानित किया गया है, जिसकी मांग कई वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने की थी। उन्हें कन्नड़ और संस्कृति का प्रभार भी दिया गया है।

आचार हलप्पा बसप्पा को खान एवं भूविज्ञान, महिला एवं बाल विकास तथा विकलांग एवं वरिष्ठ नागरिक अधिकारिता विभाग दिए गए हैं। कैबिनेट में एक और नया चेहरा शंकर बी पाटिल मुनेनकोप्पा को हथकरघा एवं कपड़ा विभाग, गन्ना विकास और चीनी निदेशालय दिया गया है।

बीजेपी में शामिल होने के बाद लंबी कानूनी लड़ाई लड़ने वाले बेंगलुरु के नेता मुनिरत्न को बागवानी और योजना, कार्यक्रम निगरानी और सांख्यिकी विभाग दिया गया है। (आईएएनएस)

लडकों की इन 8 आदतों से लडकियां करती हैं सख्त नफरत

उफ्फ्फ! ऐश ये दिलकश अदाएं...

आसान Totka अपनाएं अपार धन-दौलत पाएं...


Mixed Bag

Ifairer