"ब" से बम और "च" से चाकू

By: Team Aapkisaheli | Posted: 27 Apr, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!

लखनऊ। अभिावक अपने बच्चों को स्कूल में अच्छी शिक्षा के लिए भेजते हैं लेकिन उत्तर प्रदेश के कुछ स्कूलों में बच्चों को ब से बम और च से चाकू की शिक्षा दी जा रही है। इतना ही नहीं किताब में भारत के राष्ट्रीय झंडे की तस्वीर भी उलटी है।

यह किताबे यूपी बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड में पढाई जा रही हैं। इा बात को लेकर बच्चों के मां-बाप नाराज हैं, और इसकी शिकायत करने की तैयारी कर रहे हैं। कक्षा आठ के लिए नैतिक शिक्षा की पुस्तक \'न्यू वे ब्लूम\' में राष्ट्रीय ध्वज को प्रकाशित किया गया है। प्रकाशित राष्ट्रध्वज के रंग का Rम ऊपर से नीचे हरा, सफेद एवं केसरिया है। उलटे रंग Rम वाले राष्ट्रध्वज को प्रकाशित करने की गलती एक जगह नहीं बल्कि कम से कम पांच स्थानों पर हुई है। ज्ञात हो कि बच्चों में राष्ट्रभक्ति की भावना जागृत करने के लिए इस पुस्तक का प्रकाशन नई दिल्ली स्थित गुरूकुल प्रकाशन ने किया है।

मुरादाबाद के बेसिक शिक्षा अधिकारी बाल मुकुंद ने कहा कि यह एक गम्भीर अपराध है और प्रकाशकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड के तहत राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के साझा पाठ्यRम के हिस्से के रूप में इस पुस्तक को एक निजी स्कूल में पढ़ाया जा रहा है।

इस बारे में जब प्रकाशकों से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि पुस्तक को तत्काल प्रभाव से बाजार से हटा लिया गया है। गुरूकुल प्रकाशन की कर्मचारी अंकुर जुल्का ने कहा, \"हमारी तरफ से यह बहुत ब़डी गलती हुई है।\" उन्होंने कहा, \"हमने पुस्तक को तैयार करने की जिम्मेदारी दिल्ली के उत्तम नगर स्थित बुक जोन को दी थी और छपने के बाद पुस्तक को न देखने की वजह से यह गलती हुई।\" शिक्षा की विषय सामग्री तैयार करने की एक ब़डी गलती नर्सरी में पढ़ने वाले बच्चों की किताब में भी सामने आई है। कई निजी स्कूलों में बच्चों को ब से बम और च से चाकू बताकर वर्णमाला का ज्ञान कराया जा रहा है। वर्णमाला को बोध कराने वाली इस पुस्तक का नाम आलोक शब्द है।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer