भारत रत्न पर आनंद का दावा हुआ मजबूत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 May, 2012

शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!
भारत रत्न पर आनंद का दावा हुआ मजबूत
नई दिल्ली। विश्व शतरंज के पांचवीं बार बादशाह बने विश्वनाथन आनंद की देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान "भारत रत्न" पर दावेदारी प्रबल हो गई है और वह इस दौड में सबसे आगे निकल गए हैं। केंद्रीय खेल मंत्रालय के सुझाव पर गृह मंत्रालय ने भारत रत्न के दावेदारों की सूची में खेल को भी शामिल कर लिया था।

सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न का पहला दावेदार माना जा रहा था लेकिन फिर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद, 64 खानों के बादशाह आनंद और ओलंपिक के पहले व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा का नाम भी इस होड में शामिल हो गया। इस वर्ष भारत रत्न किसी को भी नहीं दिया गया। लेकिन अब पांचवां विश्व खिताब जीतने के बाद आनंद की इस सर्वोच्च नागरिक सम्मान पर दावेदारी प्रबल हो गई है। आनंद ने बुधवार को मास्को में विश्व खिताब अपने नाम किया। अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ने भारत रत्न के लिए आनंद के नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय को की थी।

42 वर्षीय आनंद 23 वर्षो से इस खेल में तिरंगा लहराया हुआ है। भारतीय शतरंज फेडरेशन के अध्यक्ष जेसीडी प्रभाकर आनंद को भारत रत्न देने का फिर से आग्रह करते हुए ने कहा, "इस शानदार मौके पर, हम भारत सरकार से आग्रह करते हैं कि विश्वनाथन आनंद को भारत रत्न देकर सम्मानित करें। हमारा आग्रह केंद्र सरकार के पास लंबित है और आनंद के एक बार फिर खुद को निर्विवाद विश्व चैंपियन के रूप में स्थापित करने के बाद वह इस प्रतिष्ठित पुरस्कार का हकदार हैं।" आनंद देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के पहले विजेता हैं। उन्हें यह सम्मान 1991-92 में दिया गया था। आनंद को 2007 में देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पk विभूषण प्रदान किया गया था और यह सम्मान पाने वाले वह पहले भारतीय खिलाडी हैं।
शाहरूख का महिलाओं का सम्मान, शुरूआत दीपिका से करेंगे!Next

Mixed Bag

Ifairer